रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीजेपी को बताया...

Fact Check: क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीजेपी को बताया जुमलों वाली पार्टी? यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भाजपा जुमलों के आधार पर वोट मांगने वाली पार्टी है।
Fact
यह एक क्लिप्ड वीडियो है। पूरे वीडियो में वे विपक्ष की आलोचना कर रहे थे।

सोशल मीडिया पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का एक वीडियो क्लिप वायरल है। इस वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने भाजपा को जुमलों के आधार पर वोट मांगने वाली पार्टी कहा है।

एक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पोस्ट में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ”भाजपा राजस्थान सीएम भजन लाल जी.. ये क्या बोल दिया?” इस वीडियो क्लिप में भजनलाल शर्मा माइक पर कहते दिख रहे हैं, ‘ये भारतीय जनता पार्टी का जुमला है, ये जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं।’

ऐसे कई अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: X/@KrishnaMohanSha

Fact Check/Verification

वायरल दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें 21 फरवरी 2024 को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के आधिकारिक फेसबुक पेज से शेयर किया गया वीडियो मिला। ‘गुड़ामालानी के आलपुरा में भव्य मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में’ कैप्शन के साथ शेयर किया गया यह लाइव वीडियो करीब 24 मिनट का है।

Courtesy : fb/Bhajanlal Sharma

इस वीडियो के 8 मिनट 49 सेकेंड पर हमें वह हिस्सा मिलता है, जहाँ वे कह रहे हैं कि ‘ये भारतीय जनता पार्टी का जुमला है, ये जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं।‘ सिर्फ इस क्लिप को देखने पर लगता है कि मुख्यमंत्री भजनलाल अपनी ही पार्टी की निंदा कर रहे हैं, लेकिन पूरे वीडियो को देखने पर समझ आता है कि यह वाक्य उन्होंने अपने राजनीतिक विरोधियों की तरफ से कहा था। असल में वे कह रहे थे कि ”हमने अपने लोकसभा चुनाव के हर घोषणा पत्र में लिखा था कि हम पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे और धारा 370 को हटाएंगे… पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे और राम मंदिर का निर्माण करेंगे …” वे आगे कहते हैं कि ”विरोधी लोग कहते थे कि धारा 370 को नहीं हटा सकते… खून की नदियां बह जाएंगी… ये भारतीय जनता पार्टी का जुमला है, ये जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं। हमने कहा हम जो भी कहते हैं वो जुमला नहीं होता है।” इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि यह बात वे राजनीतिक विरोधियों के सन्दर्भ में कह रहे थे।

जांच में आगे हमने ‘गुड़ामालानी में मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह’ कीवर्ड को गूगल सर्च किया, जिसके परिणाम में हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार 21 फरवरी, 2024 को गुड़ामालानी में मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लिया था और जनसभा को संबोधित किया था।

22 फरवरी 2024 को ETV भारत द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि इस संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को जमकर आड़े हाथ लिया और मोदी सरकार की तारीफ की। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गुड़ामालानी में मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान कहा कि भाजपा ने देश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में दो वादे किए थे कि धारा 370 को हटाएंगे और राम मंदिर का निर्माण करेंगे। विरोधी लोगों ने इसे भारतीय जनता पार्टी का जुमला बताया था।”

दैनिक भास्कर और NDTV राजस्थान द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स में भी इस कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी दी गयी है।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा के अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Sources
Video shared on the official facebook page of CM Bhajanlal Sharma
Report Published by ETV Bharat on 22nd February 2024.
Report Published by Dainik Bhaskar on 22nd February 2024.
Report Published by NDTV Rajasthan on 22nd February 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular