शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या मुस्लिम प्रेमिका द्वारा दबाव के चलते ए आर रहमान ने अपनाया...

क्या मुस्लिम प्रेमिका द्वारा दबाव के चलते ए आर रहमान ने अपनाया था इस्लाम ?

Authors

Claim

ए आर रहमान उर्फ दिलीप कुमार 23 वर्ष का था जब उसकी मुस्लिम प्रेमिका ने उसके संग रहने के लिए उसके समक्ष हिन्दू धर्म त्यागकर इस्लाम स्वीकारने की शर्त रखी थी। दिलीप कुमार ने अपनी प्रेमिका के लिए अपना धर्म त्याग दिया और इस्लाम कुबूल कर बन गया अल्ला रक्खा रहमान यानी ए आर रहमान, और अपनी शांतिदूत प्रेमिका से निकाह किया, उसके बाद दिलीप कुमार ने अपने पूरे हिन्दू परिवार को भी इस्लाम कुबूल करवाया।

 

Verification

फेसबुक पर ‘हिंदु विरोधी बाटग्यांचा कर्दनकाल नामक’  पेज पर मयूर परदेशी नामक शख्स ने ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त संगीतकार ए आर रहमान को लेकर एक पोस्ट अपलोड की है। इसमें कहा गया है कि रहमान ने अपनी प्रेमिका के दबाव के कारण ही हिंदू धर्म त्याग कर इस्लाम कबूला था। यहां तक की उनकी मां हिंदू संगीतकारों को कहती हैं कि हमारे घर कभी विभूति टीका लगाकर मत आना।

हमनें इसकी पड़ताल शुरु की। इसके लिए सबसे पहले गूगल पर why rahman became muslim सर्च किया तो हमें कई खबरें मिली। इसमें से पत्रिका की वेबसाइट पर रहमान के बर्थडे पर यानि 6 जनवरी 2016 को छपी खबर मिली जिसमें रहमान का असली नाम और हिंदू से मुसलमान बनने की वजह बताई गई है।

इस खबर में लिखा है कि- रहमान का असली नाम दिलीप शेखर है। पिता की मृत्यु के बाद घर की माली हालत ठीक नहीं थी उनका परिवार हमेशा एक सूफी संत के पास जाता था। दिलीप की बहन बीमार थी। सूफी संत ने क्या चमत्कार किया पता नहीं लेकिन उनके आशीर्वाद से बहन की तबियत ठीक हुई और यहीं पर दिलीप और उनकी मां ने सोचा कि मुश्किलों का हल बस इस्लाम है और इस्लाम कबूल कर लिया।

खोज के दौरान हमनें ए आर रहमान की शादी को लेकर गूगल खंगाला तो स्क्रोल का एक लेख प्राप्त हुआ। इस लेख से पता चला कि उन्होंने सायरा बानो नामक महिला से लव मैरिज नहीं बल्कि अरेंज मैरिज की है।

स्क्रोल में कृष्णा त्रिलोक द्वारा ए आर रहमान पर लिखी किताब Notes of a dream का हवाला दिया  गया है। त्रिलोक ने इस किताब में बताया है कि रहमान की मां ने ही यह अरेंज मैरिज करवाई थी।

अमेरिका स्थित सीएनएन न्यूज चैनल ने भी साल 2009 में ए आर रहमान का इंटरव्यू लिया था। इस इंटरव्यू में उन्होॆॆने इस्लाम को अपनाने का कारण स्पष्ट किया है।

पड़ताल से साफ़ हो गया है कि विख्यात संगीतकार ए आर रहमान ने प्रेमिका के दबाव के चलते मुस्लिम धर्म नहीं अपनाया।

 

Tools Used

  • Google Search
  • Facebook Search
  • Youtube Search

 

Result- False

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular