मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमFact Checkफर्जी है मुंबई पुलिस के नाम पर वायरल हो रहा सन्देश, शेयर...

फर्जी है मुंबई पुलिस के नाम पर वायरल हो रहा सन्देश, शेयर करने से पहले पढ़ें पूरी खबर

Authors

Claim

मुंबई पुलिस ने लोगों को एक चोर गिरोह से सावधान रहने की सलाह दी है। इस गिरोह के सदस्य आप के घर आकर सरकारी अधिकारी होने का दावा करेंगे। आपको टैक्स की रसीद थमा देंगे। आपके बिजली के मीटर का फोटो, फिंगर प्रिंट लेने के बाद यह गिरोह फरार होता है। इस गिरोह में तीन चार लोग हैं, जिसमें युवतियां भी शामिल है।

 

Verification

मुंबई पुलिस द्वारा लोगों को सतर्क करने वाला यह मैसेज सोशल मीडिया में बड़े पैमाने पर वायरल हो रहा है। यह मैसेज मराठी में लिखा गया है जो सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर शेयर हो रहा है। हमने जब इसकी पड़ताल शुरु की तो हमें फेसबुक पर शिवराज फाउंडेशन इंडिया पेज पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी किया गया मैसेज दिखाई दिया। यह मैसेज मराठी मे लिखा गया है। 

हिंदी अनुवाद 

महाराष्ट्र सरकार*

*IMPORTANT NOTICE*

 

 सभी नागरिकों को सूचित किया जाता है कि, अगर आपके घर कोई आता है और कहता है कि वह सरकारी अधिकारी है और आप से घर के पेपर्स, बिजली बिल, जमीन के कागजात की इंडेक्स  काॅपी. राशनकार्ड, आधारकार कार्ड, मांगेंगे लेकिन आप उन्हें यह सारे डाॅक्युमेंट्स मत दो। क्योंकि यह लोग चोर है, वो आपको बताएंगे कि हम आपको टैक्स की रसीद दिलवाएगें। यह कहकर आपके बिजली मीटर का फोटो और आपके फिंगर प्रिंट लेकर फरार हो जाएंगे। 

नोट- तीन या चार लोग आएंगे उनमें लड़कियां भी होगी। सतर्क रहें। मैसेज फाॅरवर्ड करें।

 अविनाश झोडगे

(मुंबई पुलिस) 

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने पहले महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट खंगाली लेकिन इस तरह का वायरल मैसेज या कोई जानकारी नही मिली।

मुंबई पुलिस की वेबसाइट खंगालने पर भी हमें वायरल पोस्ट से सम्बंधित कोई जानकारी नही मिली। इस साइट पर सेफ्टी टिप्स नामक एक विभाग है। इसमें आपको किस समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए इसे लेकर कई टिप्स दिए गए है लेकिन सोशल मीडिया में वायरल हो रहे चोर गैंग को लेकर कोई मैसेज या सूचना नही दी गई है। वहीं मुंबई पुलिस की वेबसाइट पर वरिष्ठ अधिकारियों की लिस्ट और उनके मोबाइल नंबर शेयर किए गए है इसमे कहीं पर भी अविनाश झोडगे नामक अधिकारी का उल्लेख नही है।

मुंबई के डिप्टी पुलिस कमिश्नर मंजुनाथ सिंगे ने भी कहा है कि पुलिस ने इस तरह का कोई मैसेज जारी नही किया है। इससे स्पष्ट होता है कि मुंबई पुलिस के नाम पर सोशल मीडिया में झूठा मैसेज वायरल हो रहा है।

 

Tools used

  • Google Search
  • Facebook Search 

 

Result- False

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular