शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या फेसबुक पर जय श्रीराम शब्द लिखे जाने के सम्बन्ध में मार्क...

क्या फेसबुक पर जय श्रीराम शब्द लिखे जाने के सम्बन्ध में मार्क जकरबर्ग ने दिया यह बयान?

सोशल मीडिया पर ‘जय श्री राम’ से संबंधित एक दावा वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक, फेसबुक के सीईओ (CEO) मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा है कि, ‘फेसबुक पर हर दिन 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखा जाता है।’

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्ट पोस्ट को 8300 से ज्यादा लोग लाइक, 1400 से ज्यादा लोग कमेंट और 401 लोग शेयर कर चुके हैं।

बता दें कि फेसबुक पर रोज 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखे जाने वाले दावे को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

बता दें कि फेसबुक पर रोज 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखे जाने वाले दावे को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या फेसबुक पर रोज 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखा जाता है? इस दावे का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर फेसबुक पर हर दिन 2 करोड़ लोग ‘जय श्री राम’ लिखते तो यह खबर मीडिया में चर्चा का विषय जरूर बनता।  

पड़ताल जारी रखते हुए हमने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Facebook CEO, Mark Zuckerberg) का आधिकारिक फेसबुक पेज खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने मार्क जुकरबर्ग का आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट खंगाला। हमें यहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे साबित होता हो कि मार्क जकरबर्ग ने कहा हो कि फेसबुक पर हर दिन 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखा जाता है।

फेसबुक के ब्लॉग न्यूज़ रूम (Facebook Blog Newsroom) को खंगालने पर भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। दरअसल यहां पर सोशल मीडिया से संबंधित सभी नई घोषणाएं अपडेट की जाती हैं।  

200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’

Google Trends पर खोजने पर भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रुझान देखने को नहीं मिला। पिछले 30 दिनों में ‘जय श्री राम’ शब्द 22 जुलाई 2021 को सबसे ज्यादा ट्रेंड किया था।

200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’

जबकि पिछले एक साल में ‘जय श्री राम’ अगस्त के पहले हफ्ते, यानी 2-8 अगस्त 2020 के बीच में सबसे ज्यादा ट्रेंड किया था।

200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’

Crowd Tangle टूल पर किए विश्लेषण के मुताबिक, फेसबुक पर पिछले एक साल में हिंदी में ‘जय श्री राम’ 296,928,647 बार लिखा गया है। जबकि इंग्लिश में कुल 41,814,547 बार लिखा गया है। हिंदी में जय श्री राम, इंग्लिश के मुकाबले अधिक बार लिखा गया है। लेकिन जो दावा किया जा रहा है, उससे यह संख्या बहुत दूर है।  

200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’
200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’

Read More: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के ससुर प्राणनाथ लेखी ने कोर्ट में नहीं किया था नाथूराम गोडसे का बचाव, फेक दावा हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने नहीं कहा कि फेसबुक पर रोज 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखा जाता है। फेक दावा वायरल है।


Result: False


Our Sources

Mark Zuckerberg Facebook

Mark Zuckerberg Instagram

Google Keywords Search

Facebook News Blog Room                        

Google Trends

Google Trends


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular