मंगलवार, सितम्बर 21, 2021
मंगलवार, सितम्बर 21, 2021
होमFact CheckDonald Trump का विरोध करती भीड़ की पुरानी वीडियो क्लिप मौजूदा अमेरिकी...

Donald Trump का विरोध करती भीड़ की पुरानी वीडियो क्लिप मौजूदा अमेरिकी चुनाव से जोड़कर सोशल मीडिया पर की गई शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump की झूठ बोलने की आदत की वजह से आज भारी संख्या में अमेरिकी नागरिक White House के सामने सड़कों और गलियों में नारे लगा रहे हैं, “Move Trump get out the way, get out the way”


अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर इससे जुड़े तमाम फेक दावे वायरल हो रहे हैं. इनमें से कुछ दावे ट्रम्प और रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों द्वारा किये जा रहें हैं तो कुछ दावे डेमोक्रैट पार्टी के समर्थकों द्वारा भी किये जा रहे हैं. इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया जिसमें हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों को “Move Trump get out the way,get out the way” के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है. यह वीडियो फेसबुक तथा ट्विटर जैसे तमाम प्लेटफॉर्म्स पर अलग-अलग दावों के साथ ख़ासा वायरल हो रहा है.




https://www.facebook.com/ruby.arun1/videos/10217770012553317


Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो को की-फ्रेम्स में बांटा और फिर एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया. गूगल सर्च के परिणामों से हमें यह जानकारी मिली कि वायरल वीडियो 2017 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.


सर्च परिणामों से प्राप्त ‘World Star’ नामक वेबसाइट पर हमें यह जानकारी मिली कि वायरल वीडियो एटलांटा का है जहां 2017 में Donald Trump के विरोध में नारे लगाए गए थे.

https://worldstarhiphop.com/videos/video.php?v=wshhJLm0V0Cn52vvijHn


इसके बाद हमने उपरोक्त वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर कुछ अन्य कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च किया. इस प्रक्रिया से प्राप्त परिणाम उपरोक्त वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी की पुष्टि करते हैं.


HUFFPOST में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक करीब 2 हजार प्रदर्शनकारी Virginia के Charlottesville में घटित नस्लभेद और नफरत के खिलाफ प्रदर्शन करते समय ‘Move Trump, get out the way’ गा रहे थे.

https://www.huffingtonpost.in/entry/protestors-atlanta-move-trump-get-out-the-way-ludacris_n_5999c20ce4b0a2608a6cdd92?ri18n=true


इसके बाद हमें ‘HipHopDX’ नामक एक सत्यापित ट्विटर हैंडल द्वारा 20 अगस्त, 2017 को किया गया एक ट्वीट मिला जिसके साथ वायरल वीडियो को शेयर कर यह जानकारी दी गई है कि यह प्रदर्शन एटलांटा में हो रहे हैं.


इसके बाद हमें ‘RandomatBest’ नामक यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो देखने को मिला. गौरतलब है कि उक्त चैनल द्वारा  20 अगस्त, 2017 को यह वीडियो पब्लिश किया गया था.


इस तरह हमारी पड़ताल में यह बात साफ़ हो जाती है कि वायरल वीडियो वर्तमान में अमेरिका में हो रहे राष्ट्रपति पद के चुनाव का नहीं है बल्कि 2017 में एटलांटा में राष्ट्रपति Donald Trump के खिलाफ हुए एक विरोध प्रदर्शन का है.


Result: Misplaced Context


Sources:

World Star: https://worldstarhiphop.com/videos/video.php?v=wshhJLm0V0Cn52vvijHn

HUFFPOST: https://www.huffingtonpost.in/entry/protestors-atlanta-move-trump-get-out-the-way-ludacris_n_5999c20ce4b0a2608a6cdd92?ri18n=true


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular