बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkक्या आमिर खान ने 'लाल सिंह चड्ढा' फिल्म को लेकर कहा कि...

क्या आमिर खान ने ‘लाल सिंह चड्ढा’ फिल्म को लेकर कहा कि जिसे फिल्म पसंद नहीं आई उसे नहीं देखनी चाहिए?

Claim

फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज से पहले सोशल मीडिया पर अभिनेता आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में आमिर खान कह रहे हैं कि ‘ये एक डेमोक्रेसी है और हर किसी को अपना विचार रखने का अधिकार है। किसी को फिल्म पसंद नहीं है तो मत देखो।’ दावा किया जा रहा है कि आमिर ने ये बयान फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को लेकर दिया है।

Courtesy: scorpiosantosh

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने ‘Aamir Khan Democracy’ कीवर्ड को गूगल सर्च किया। हमें DNA द्वारा 29 दिसंबर 2014 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के अनुसार, आमिर खान से जब पूछा गया कि उनकी फिल्म ‘पीके’ पर लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लग रहे हैं, इस पर उन्होंने अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, “हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। मेरे सभी हिंदू दोस्तों ने फिल्म देखी है और उन्होंने ऐसा महसूस नहीं किया है। हमारी फिल्म के 99% क्रू मेम्बर्स हिंदू थे। 

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यह एक ऐसा लोकतंत्र है, जहां हर किसी की अपनी राय है और मैं सभी के दृष्टिकोण, उनकी भावनाओं और उनकी राय का सम्मान करता हूं। ऐसा नहीं है कि हम में से कोई भी किसी एक धर्म के बारे में बात कर रहा है। मुझे लगता है कि कहानी को संवेदनशील तरीके से कहने में अत्यधिक सावधानी बरती गई है, बजाय इसके कि इसे सनसनीखेज रूप से पेश की जाए।”

आमिर खान के इस बयान को ‘इंडिया टुडे’ द्वारा 19 दिसंबर 2014 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी देखा जा सकता है, जहां वह ‘पीके’ फिल्म को लेकर उठे सवालों का जवाब दे रहे हैं।

‘Aamir talk PK’ कीवर्ड को यूट्यूब पर खोजने पर Zoom TV द्वारा 29 दिसंबर 2014 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें 9 मिनट 58 सेकेंड पर वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि, राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘पीके’ दिसबंर 2014 में रिलीज हुई थी। उस वक्त आमिर खान पर फिल्म ‘पीके’ के जरिए लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा था।

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि आमिर खान के आठ साल पुराने बयान को हालिया बयान बताकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Result: MIssing Context

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular