गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम हैं? जानिए वायरल...

क्या आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम हैं? जानिए वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर दिल्ली के विधायकों से सम्बंधित एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें 23 सीटों के नाम लिखे हुए हैं और किस सीट पर कौन जीता है उसका भी उल्लेख किया गया है। इस लिस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम धर्म के हैं। 

दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी का झुकाव मुस्लिम धर्म की तरफ ज्यादा है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए यह भी दावा किया जा रहा है कि दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ है, जिसमें से मुस्लिम आबादी 14 फीसदी तक है। उसके बाद भी पार्टी ने ज्यादा से ज्यादा एमएलए मुस्लिम चुने हैं। इसी के साथ ही यूजर्स सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं कि, अगर हिंदुओं अभी नहीं जागे तो केजरीवाल दिल्ली को पाकिस्तान बना देगा। वो इसकी पूरी तैयारी कर के बैठा है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम हैं, इस दावे को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर Manoj Dave की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। लेख लिखे जाने तक Manoj Dave की पोस्ट को 1.5k बार शेयर और 1.5k लाइक किया जा चुका था। तो वहीं ट्विटर पर @PMPATEl1969 की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।

@PMPATEl1969 की पोस्ट को 55 रिट्वीट और 50 लाइक्स मिले थे। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। तो वहीं ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक  मुस्लिम
आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम
आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक  मुस्लिम
आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल को शुरू की। हम सबसे पहले इलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर गए। यहां पर हमने 2020 में दिल्ली विधानसभा में जीत हासिल करने वाले कैंडिडेट्स के बारे में सर्च किया। सर्च के दौरान हमें जो लिस्ट मिली, वो वायरल लिस्ट से काफी अलग थी। इस लिस्ट के मुताबिक ज्यादातर कैंडिडेट्स मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू धर्म के हैं। लिस्ट में मौजूद ज्यादातर कैंडिडेट्स के बारे में गलत जानकारी दी गई है। हालांकि लिस्ट में कुछ कैंडिडेट्स के बारे में सही बताया गया है।

नई दिल्ली से अरविंद केजरीवाल, पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया, बुराड़ी से संजीव झा, मालवीय नगर से सोमनाथ भारती, बल्लीमारान से इमरान हुसैन, जंगपुरा से प्रवीण कुमार, कालकाजी से आतिशी मार्लेना और ओखला से अमानतुल्लाह खान ही विधायक हैं। लेकिन बाकी एमएलए के बारे में दी गई जानकारी पूरी तरीके से गलत है। नीचे पूरी लिस्ट देखी जा सकती है।

सीटदावाफैक्ट
बाबरपुरगयासुद्दीन शेखगोपाल राय
शाहदराइमरान ताहिरराम निवास गोयल
सीलमपुरहाजी इशराक खानअब्दुल रहमान
गोकलपुरीइलाउद्दीनसुरेंद्र कुमार
सीमापुरीबदरुद्दीन खाराजेंद्र पाल गौतम
करावल नगरइकबाल अहमदमोहन सिंह बिष्ट
संगम विहारहामिद अंसारीदिनेश मोहनिया
तिमारपुरसादाब हुसैनदिलीप पांडेय
राजेंद्र नगरजाकिर भाईराघव चड्ढा
दिल्ली कैंटनुसरत खावीरेंद्र सिंह कादियान
आदर्श नगर सबीन परवीनपवन शर्मा
मंगोलपुरीअब्बास जफरराखी बिड़लान
ग्रेटर कैलाशमोहम्मद अली खानसौरभ भरद्वाज
नजफगढ़मुहम्मद बदरुद्दीनकैलाश गहलोत
चांदनी चौकमो इसनैल हसनप्रह्राद सिंह साहनी
आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम नहीं है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दिल्ली की जनसंख्या के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने जनगणना की ऑफिशियल वेबसाइट census 2011 को खंगाला। जिसके मुताबिक दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ नहीं बल्कि 1.68 करोड़ है। जिसमें मुस्लिम आबादी 12.86 फीसदी तक है, न कि 14 फीसदी है। हालाँकि यह आंकड़ा साल 2011 का और अभी तक आधिकारिक रूप से नए सरकारी आंकड़े वेबसाइट पर मौजूद नहीं हैं।

आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक  मुस्लिम

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक आम आदमी पार्टी के विधायकों को लेकर वायरल हो रही लिस्ट फर्जी है। आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम धर्म के नहीं बल्कि हिंदू या अन्य धर्म के हैं। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ इस लिस्ट को शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: Misleading

Claim Review: आम आदमी पार्टी के ज्यादातर विधायक मुस्लिम हैं।
Claimed By: वायरल पोस्ट
Fact Check: Misleading

Our Sources

census 2011 – https://www.census2011.co.in/census/city/49-delhi.html

Election commission –https://eci.gov.in/files/file/12027-general-legislative-election-2020/

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular