रविवार, जून 30, 2024
रविवार, जून 30, 2024

होमFact Checkलोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी और एनडीए गठबंधन को पीछे दिखाता एबीपी...

लोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी और एनडीए गठबंधन को पीछे दिखाता एबीपी न्यूज का यह ग्राफिक्स एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल के अनुसार मनोज तिवारी अपनी सीट हार सकते हैं.

Fact
नहीं, वायरल ग्राफिक्स एडिटेड है.

सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज का एक कथित ग्राफिक्स काफी वायरल हो रहा है, जिसमें मौजूद ओपिनियन पोल में यह दावा किया जा रहा है कि दिल्ली की उत्तर पूर्व लोकसभा सीट से मनोज तिवारी की सीट खतरे में है और इंडिया गठबंधन को एनडीए से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक्स एडिटेड है. असल ग्राफिक्स में मनोज तिवारी को ठीक ठाक अंतर से आगे बताया गया है. वहीं एनडीए गठबंधन को इंडिया गठबंधन से काफी आगे दिखाया गया है.

गौरतलब है कि 26 मई को दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं. इन सभी सीटों पर चुनावी फैसला 4 जून को आएगा. हालांकि वर्तमान में सभी सात लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है. इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला आप और कांग्रेस वाले इंडिया गठबंधन एवं भाजपा के बीच है.

वायरल ग्राफिक्स में नीचे एबीपी न्यूज का लोगो मौजूद है. इस ओपिनियन पोल में एनडीए को 232-253 सीटें और इंडिया गठबंधन को 258-286 सीटें मिलने एवं अन्य को 35-65 सीटें दी गई हैं. सबसे नीचे छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों का ओपिनियन पोल दिया गया है. इसके अलावा बीच में मनोज तिवारी की तस्वीर के साथ यह लिखा हुआ है कि “उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी की सीट खतरे में”.

यह ग्राफिक्स सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर भी वायरल है.

Courtesy: X/sksingh9080704

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल ग्राफिक्स की पड़ताल के लिए कीफ्रेम की मदद रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें एबीपी न्यूज के फेसबुक अकाउंट से 26 दिसंबर 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला.

Courtesy: FB/ABP

करीब 9 मिनट के इस वीडियो में 3 मिनट पर हमें मनोज तिवारी वाला वह हिस्सा मिला. हालांकि, इस ग्राफिक्स में मनोज तिवारी को उत्तर पूर्व दिल्ली से “ठीक ठाक अंतर से आगे” बताया गया था. इतना ही नहीं हमने यह भी पाया कि असल ग्राफिक्स में एनडीए को 295-335 और इंडिया गठबंधन को 165-205 सीटें दी गई थी.

इसके अलावा, उत्तर भारत में एनडीए को 150-160 और इंडिया गठबंधन को 20-30 सीटें दी गई थी. आप ये अंतर ऊपर मौजूद तस्वीर में भी देख सकते हैं.

इसके अलावा, हमें एबीपी न्यूज के यूट्यूब अकाउंट से भी 26 दिसंबर 2023 को अपलोड किए गया वीडियो मिला. इस वीडियो में भी मनोज तिवारी को ठीक ठाक अंतर से आगे बताया गया था. इतना नहीं इस ग्राफिक्स में भी वह सब आंकड़े मौजूद था, जिसका ज़िक्र ऊपर किया गया है.

Courtesy: YT/ABP

खोजने नपर हमें एबीपी न्यूज के X अकाउंट से भी 27 मई 2024 को किया गया पोस्ट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल ग्राफिक्स को फर्जी बताते हुए लिखा था, “सोशल मीडिया पर ओपिनियन पोल को लेकर abp न्यूज़ का Fake Screenshot वायरल हो रहा है. ऐसी खबर ABP News पर प्रसारित नहीं की गई है”.

Courtesy: X/ABPNews

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ है कि एबीपी न्यूज के नाम पर वायरल हुआ ये ग्राफिक एडिटेड है.

Result: Altered Media

Our Sources
Video uploaded by ABP fb account on 26th Dec 2023
Video uploaded by ABP YT account on 26th Dec 2023
Tweet by ABP X account on 27th May 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular