गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkराहुल गांधी के बयान के नाम पर एबीपी न्यूज़ के फर्ज़ी ग्राफिक...

राहुल गांधी के बयान के नाम पर एबीपी न्यूज़ के फर्ज़ी ग्राफिक प्लेट्स किए जा रहे हैं शेयर

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर हिंदी न्यूज़ चैनल एबीपी (ABP) के नाम से कुछ ग्राफिक प्लेट्स वायरल हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पाकिस्तान के समर्थन में अलग-अलग बयान दिए हैं। पहली प्लेट में लिखा है, ‘हमारी सरकार बनते ही हम पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज़ देंगे, 50 साल के लिए बिना ब्याज के कर्ज़ देंगे।’ दूसरी ग्राफिक में लिखा है, ‘पाकिस्तान की मदद करना जरूरी है और हम जरुर करेंगे- राहुल गांधी।’ तीसरी प्लेट में लिखा है, ‘कांग्रेस मुस्लिमों की है और उनकी ही रहेगी।’ चौथी और आखिरी प्लेट में लिखा है, ‘मेरे पुर्वज मुस्लिम थे, मैं मुसलमान हूं- राहुल गांधी।’       

राहुल गांधी ने पाकिस्तान
राहुल गांधी ने पाकिस्तान
राहुल गांधी ने पाकिस्तान
राहुल गांधी ने पाकिस्तान
राहुल गांधी ने पाकिस्तान

कथित तौर पर, राहुल गांधी द्वारा पाकिस्तान के समर्थन वाले बयान को फेसबुक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने पाकिस्तान

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को, सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या राहुल गाँधी द्वारा पाकिस्तान को लेकर वायरल दावे जैसा कोई बयान दिया गया है, इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर, हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर राहुल गांधी द्वारा इस तरह का कोई बयान दिया गया होता तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।

एबीपी न्यूज़ के वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखने पर, हमने पाया कि दूसरे नंबर की ग्राफिक प्लेट में स्पेलिंग और व्याकरण की कई गलतियां हैं। कोई भी नेशनल चैनल अमूमन इतनी बड़ी गलतियां नहीं करता है।

राहुल गांधी ने पाकिस्तान

अधिक खोजने पर हमें 12 नवंबर 2018 को ABP News के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट के ज़रिए एबीपी न्यूज़ ने स्पष्ट किया था कि यह तस्वीरें फर्ज़ी हैं। एबीपी न्यूज़ द्वारा इस तरह की कोई खबर प्रकाशित नहीं की गई है। नीचे ट्वीट में वायरल दावे पर एबीपी न्यूज़ के स्पष्टीकरण को देखा जा सकता है।

वायरल हो रहे ग्राफिक की तुलना असली ब्रेकिंग न्यूज़ ग्राफिक से करने पर, हमने पाया कि वायरल तस्वीरें फर्ज़ी हैं। नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एबीपी न्यूज़ का ब्रेकिंग फॉन्ट, वायरल फॉन्ट से बिल्कुल अलग है।

राहुल गांधी ने पाकिस्तान

एबीपी न्यूज़ के आधिकारिक YouTube चैनल को खंगालने पर, हमने पाया कि एबीपी न्यूज़ (ABP News) ने हाल ही में अपना ब्रेकिंग टेम्प्लेट और चैनल के लोगो (LOGO) को बदल दिया है।

राहुल गांधी का ट्विटर हैंडल खंगालने पर, हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। यदि राहुल गांधी ने पाकिस्तान के समर्थन में ऐसा कोई बयान दिया होता तो इस बात की जानकारी वह ट्वीट के माध्यम से जरूर देते।

Read More: टैपिंग एक्सरसाइज सिखाती महिला के वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से नहीं है कोई सम्बन्ध

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि राहुल गांधी ने पाकिस्तान के समर्थन में कोई बयान नहीं दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि एबीपी न्यूज़ के फर्ज़ी ग्राफिक टेम्पलेट को गलत खबर के साथ शेयर किया जा रहा है।  


Result: False


Our Sources

ABP News

YouTube

Comparison of Images


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular