गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkटैपिंग एक्सरसाइज सिखाती महिला के वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से नहीं...

टैपिंग एक्सरसाइज सिखाती महिला के वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से नहीं है कोई सम्बन्ध

2 मिनट 40 सेकेंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला “टैपिंग एक्सरसाइज” सिखाते हुए नज़र आ रही है। वीडियो में नज़र आ रही महिला बता रही है कि इस तरह का अभ्यास करने से कई लाभ होते हैं। जैसे, रक्त परिसंचरण (Blood Circulation), स्मृति समस्याओं को सही करना, (Reducing Memory Problems) और सिरदर्द (Headache) में भी आराम मिलता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “टाटा मेमोरियल अस्पताल लोगों से इस वीडियो को देखने का अनुरोध कर रहा है। ‘टाटा मेमोरियल अस्पताल’ ने सभी लोगों के फायदे के लिए इस वीडियो को बनाया है।  

“टैपिंग एक्सरसाइज” की वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

‘टैपिंग एक्सरसाइज’ के नाम से वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को, Google Reverse Image की मदद से खोजने पता चला कि वायरल वीडियो को द परफेक्ट हेल्थ हैदराबाद (The Perfect Health Hyderabad) नामक फेसबुक पेज पर, 2 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला ने इस पेज पर एक्यूप्रेशर के कई वीडियो अपलोड किए हैं। इस प्रोफाइल में, यह कहीं भी नहीं कहा गया है कि वह टाटा मेमोरियल अस्पताल से जुड़ी हुई हैं।

पड़ताल जारी रखते हुए, हमने Om Sairam Perfect Health की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। खोज के दौरान मिली जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नज़र आ रही महिला का नाम मनीषा (Manishaa) है। वह हैदराबाद की एक जानी-मानी आहार विशेषज्ञ (Manisha, consultant and dietician) हैं। मनीषा के क्लीनिक (Clinic) का नाम ‘साइराम परफेक्ट हैल्थ’ (Sairam Perfect Health) है, जो कि हैदराबाद के सुल्तान बाज़ार (Sultan Bazar) में स्थित है।  

टैपिंग एक्सरसाइज

इस वेबसाइट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए, हमने मनीषा से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “टाटा मेमोरियल अस्पताल से मेरा कोई लेना-देना नहीं है। मैं एक आहार विशेषज्ञ हूँ और साल 1995 में मैंने हैदराबाद में अपने क्लिनिक की शुरूआत की थी।” उन्होंने यह भी बताया कि वो अपने पेज पर एक्यूप्रेशर की अलग-अलग जानकारियां वीडियो के माध्यम से शेयर करती रहती हैं।  

YouTube खंगालने पर, हमें Acupressure नामक चैनल पर 29 जनवरी 2021 को अपलोड की गई वीडियो मिली। वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला को इस वीडियो में देखा जा सकता है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है “यह एक्यूप्रेशर क्लिनिक हैदराबाद में स्थित है।”   

Read More: क्या दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों की सूची में टॉप पर हैं देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि टाटा मेमोरियल अस्पताल के नाम से किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में पता चला कि न्यूट्रिशन कंसल्टेंट मनीषा की वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

The Perfect Health Hyderabad

The Perfect Health Hyderabad Official Website

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular