गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact Checkक्या सूचना प्रसारण मंत्रालय फर्जी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लेने की कर...

क्या सूचना प्रसारण मंत्रालय फर्जी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लेने की कर रहा है तैयारी?

LiveSamachar18news द्वारा 14 जून 2021 प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सूचना प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा है कि जितने भी पत्रकारों के पास प्रेस कार्ड हैं, उन सभी पत्रकारों की तत्काल जांच की जाएगी। जांच में यदि कोई भी फर्जी पत्रकार पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फर्ज़ी पत्रकारों

Livesamachar18news द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

लोकल न्यूज़ वेबसाइट Day Night News द्वारा भी 15 जून 2021 को वायरल दावे से संबंधित खबर प्रकाशित की गई थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि देश भर में जितने भी फर्ज़ी पत्रकार हैं, अब उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

फर्ज़ी पत्रकारों

Day Night News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन की खबर को फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

फर्ज़ी पत्रकारों

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

 वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लिए जाने की खबर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा यदि फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ इस तरह का कोई फैसला लिया गया होता तो इससे संबंधित खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल के दौरान हमने Ministry of Information and Broadcasting की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। लेकिन हमें यहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे साबित होता हो कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी की जा रही है।

वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि सूचना प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लिया है। लेकिन सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर नहीं, बल्कि प्रकाश जावड़ेकर हैं। 

फर्ज़ी पत्रकारों

इसके बाद हमने कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। उनके ट्विटर बायो में कहीं भी यह नहीं लिखा है कि वह सूचना प्रसारण राज्य मंत्री हैं।

फर्ज़ी पत्रकारों

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 31 मई 2019 को India TV द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाया गया था। इसके अलावा उनके पास पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन की जिम्मेदारी भी है।

ट्विटर पर खोजते समय हमें 17 जून 2021 को PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, जाली पत्रकारों के खिलाफ एक्शन लिए जाने की खबर फर्ज़ी है। पूर्व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा इस तरह का कोई भी दावा नहीं किया गया है।  

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर के पर्सनल असिसटेंट, पीए (Personal Assistant, PA) सत्या (Satya) से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने बताया कि मंत्रालय द्वारा फर्ज़ी पत्रकारों के खिलाफ इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है।  

Read More: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई घटना का वीडियो गाजियाबाद में बुजुर्ग के साथ हुई पिटाई के सन्दर्भ में किया गया शेयर

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल अखबार की कटिंग में किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान समय में राज्य वर्धन सिंह राठौर देश के सूचना प्रसारण मंत्री नहीं हैं।


Result: False


Our Sources

Google Keywords Search

Ministry of Information and Broadcasting

कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर

PIB Fact Check

INDIA TV


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular