रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: अभिनेता कार्तिक आर्यन ने नहीं किया मध्य प्रदेश चुनाव में...

Fact Check: अभिनेता कार्तिक आर्यन ने नहीं किया मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस का समर्थन, वायरल वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अभिनेता कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और कमलनाथ को दिया समर्थन.

Fact
वायरल वीडियो एडिटेड है, असल में कार्तिक आर्यन ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए विज्ञापन किया है.

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहा है, जिसमें वे खुद को कांग्रेसी बताते हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और कमलनाथ का समर्थन करते नज़र आ रहे हैं.

हालांकि, हमारी जांच में यह वीडियो फेक निकला. असल वीडियो में कार्तिक आर्यन डिज्नी प्लस हॉटस्टार का विज्ञापन करते नज़र आ रहे हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है. राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 3 दिसंबर को मतगणना होगी. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के बीच है.

वायरल वीडियो क़रीब 1 मिनट का है. वीडियो में सबसे पहले कार्तिक आर्यन लग्जरी कार से उतरते हुए दिख रहे हैं. कार से उतरने के बाद कुछ लोग उत्साह से उनकी तरफ़ देखते हैं तो कार्तिक को लगता है कि वे लोग उनके साथ सेल्फी लेना चाहते हैं. लेकिन वे लोग पीछे मौजूद मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस द्वारा की गई घोषणाओं को देखते हैं. इसके बाद कार्तिक आर्यन वीडियो में खुद को “मैं भी कांग्रेसी” बोलते हुए सुनाई देते हैं.

वीडियो को कई वेरिफ़ाईड X अकाउंट से इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि “अभिनेता कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और कमलनाथ जी को अपना समर्थन दिया है”.

Courtesy: X/iAkshitSingh

यह वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल दावे के साथ शेयर किया गया है. 

Fact Check/Verification    

वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के एक कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें डिजिटल क्रिएटर मानव मंगलानी के इंस्टाग्राम अकाउंट से 23 सितंबर, 2023 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

Courtesy: Instagram/manavmanglani

हालांकि, इस वीडियो में वायरल वीडियो की तरह मध्य प्रदेश कांग्रेस द्वारा की गई घोषनाएं मौजूद नहीं हैं, बल्कि ऑनलाइन प्लेटफार्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023, वेब सीरीज फिल्मों के फ्री प्रसारण का ज़िक्र किया गया है. साथ ही हमने यह भी पाया कि वीडियो के अंत में उन्होंने खुद को कांग्रेसी नहीं बल्कि “फ्रेड्डी मैं ही हूं”. फ्रेडी कार्तिक आर्यन द्वारा अभिनीत एक फ़िल्म है, जो साल 2022 में डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी. 

इतना ही नहीं वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में भी साफ़ ज़िक्र किया गया है कि “यह विज्ञापन डिज्नी प्लस हॉटस्टार का है”. साथ ही कैप्शन में वर्ल्ड कप हॉटस्टार वाले हैशटैग भी मौजूद थे, जिससे यह प्रतीत होता है कि यह विज्ञापन वर्ल्ड कप को लेकर लांच किया गया है.

पड़ताल के दौरान हमें डिज्नी प्लस हॉटस्टार के यूट्यूब अकाउंट पर भी यह वीडियो 23 सितंबर को अपलोड किया हुआ मिला. वीडियो के साथ मौजूद डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है, “तो यह हुआ… जब #DisneyPlusHotstar देगा इतना सब फ्री का, बाकी सब तो पड़ेगा ही फीका. देखें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और कई हिट फिल्में एवं वेब सीरीज मुफ्त में!”

Courtesy: Youtube/disneyplushotstar

जांच में हमें कार्तिक आर्यन के आधिकारिक X अकाउंट पर भी 31 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया यह वीडियो मिला. इस वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में उन्होंने लिखा था, “यही सही विज्ञापन है, बाकी सब फेक हैं”.

Courtesy: X/TheAaryanKartik

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि असल वीडियो में अभिनेता कार्तिक आर्यन ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का नहीं, बल्कि डिज्नी प्लस हॉटस्टार का विज्ञापन किया था.

Result- Altered Photo/Video

Our Sources
Manav Manglani Instagram: Video shared on 23rd Sep 2023
Disney Plus Hotsar: Video Uploaded on 23rd Sep 2023
Kartik Aryan X accountnt: Tweet on 31st oct 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular