शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
होमFact Checkदिवंगत अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो...

दिवंगत अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि यह अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो है.

2 सितंबर को दोपहर 12 बजे के करीब अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला (Actor Siddharth Shukla) की मृत्यु की खबर ने उनके प्रसंशकों को झकझोर कर रख दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हार्ट अटैक से 40 साल के अभिनेता का निधन हो गया. मुंबई स्थित कूपर अस्पताल के डॉ सुखदेवे ने Indian Express को बताया कि अभिनेता को मृत हालत में अस्पताल लाया गया था.

Bigg Boss के 13वें सीजन के विजेता रहे Actor Siddharth Shukla के असामयिक निधन के बाद ना सिर्फ बॉलीवुड से जुड़े लोग बल्कि विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े सोशल मीडिया यूजर्स भी अपना दुख व्यक्त कर रहें हैं.

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि यह अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो है. वायरल वीडियो में सीढ़ियों पर बैठे युवक को हृदयाघात की स्थिति में असहज महसूस करते देखा जा सकता है.

https://twitter.com/ajayuvi020512/status/1433368183881170947

Fact Check/Verification

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किये जा रहे इस वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को की-फ्रेम्स में बांटा. इसके बाद हमने वीडियो के एक की-फ्रेम को गूगल पर ढूंढा जहां हमें यह जानकारी मिली कि वायरल वीडियो NewsFirst Kannada तथा savikannada नामक कन्नड़ न्यूज़ पोर्टल्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स में भी मौजूद है.

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो

गौरतलब है कि NewsFirst Kannada तथा savikannada दोनों ही प्रकाशनों ने ही वीडियो को बैंगलोर के बनशंकरी का बताया है तथा दोनों ही प्रकाशनों ने अपने लेखों में Actor Siddharth Shukla का कोई जिक्र नहीं किया है.

बैंगलोर के एक युवक का वीडियो अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया गया

इन रिपोर्ट्स की सहायता से हमने “bangalore man dies of heart attack cctv footage” कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा. जहां हमें वायरल वीडियो FLstudio Kannada नामक एक यूट्यूब चैनल द्वारा प्रकाशित मिला. बता दें कि 31 अगस्त को प्रकाशित इस वीडियो को शेयर कर लिखा गया है, young man 30 years old died after gym workout in Bangalore – CCTV footage live death heart attack

CCTV फुटेज के अनुसार वायरल वीडियो 25 अगस्त 2021 को रिकॉर्ड किया गया था. जबकि अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन 2 सितंबर 2021 को हुआ है.

वायरल वीडियो को 1 सितंबर, 2021 को शेयर करने वाले ट्विटर यूज़र Arun Deshpande ने भी वीडियो को सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो नहीं बल्कि बैंगलोर के एक 33 वर्षीय युवक का बताया है.

हमने इससे पहले दिवंगत अभिनेताओं दिलीप कुमार, सुशांत सिंह राजपूत, पत्रकार रोहित सरदाना के आखिरी समय के नाम पर शेयर किये वीडियो का भी फैक्ट चेक किया है.

Conclusion

इस प्रकार हमारी में यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी वीडियो नहीं है तथा बैंगलोर के एक युवक के वीडियो को Actor Siddharth Shukla का बताकर शेयर किया गया.

Result: Misleading

Our Sources

NewsFirst Kannada

savikannada

YouTube video by FLstudio Kannada


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular