शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
होमFact Checkक्या दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार के आखिरी समय का है सोशल मीडिया...

क्या दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार के आखिरी समय का है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो?

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार ने बुधवार, यानी 7 जुलाई 2021 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। काफी लंबे समय से वे बीमार चल रहे थे। ऐसे में सोशल मीडिया पर, 2 मिनट 13 सेकेंड की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में, अभिनेता दिलीप कुमार को अस्पताल के बेड पर देखा जा सकता है, जहाँ उनकी पत्नी शायरा बानो, उन्हें खाना खिला रही हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिलीप कुमार के इंतकाल से पहले की है। वीडियो को शेयर करते हुए यूज़र्स ने लिखा है, ‘दिलीप कुमार की आखिरी वीडियो, हमें छोड़कर जाने से पहले की है यह वीडियो।’     

दिलीप कुमार के आखिरी वक्त

 

अभिनेता दिलीप कुमार की इस वायरल क्लिप को फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार के आखिरी वक्त के नाम पर, वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को एक-एक करके Google Reverse Image Search करने पर, हमें 24 सितंबर 2013 को News18 और Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वीडियो मुंबई के लीलावती अस्पताल की है। दरअसल अभिनेता दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद डॉक्टरों ने उनके ह्रदय में इंफेक्शन (Myocardial Infection) बताया था।

दिलीप कुमार के आखिरी वक्त

YouTube खंगालने पर हमें Mouthshut.com, India TV और South Asian Television के आधिकारिक चैनल पर, 22 सितंबर 2013 को अपलोड की गई वीडियोज मिली। वायरल वीडियो और प्राप्त वीडियोज दिखने में बिल्कुल एक जैसी हैं। इससे साबित होता है कि 8 साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

अधिक खोजने पर, हमने पाया कि Dilip Kumar के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 22 सितंबर 2013 को वायरल वीडियो को ट्वीट किया गया था। वीडियो को ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा था, “आपके प्यार और दुआओं के लिए शुक्रिया। अभी मैं अस्पताल में आराम कर रहा हूं और यह वीडियो कल की है, यानी 21 सितंबर 2013 की।”     

अभिनेता दिलीप कुमार ने कल यानि 7 जुलाई 2021 को मुंबई के अस्पताल में लंबी बीमारी से जंग लड़ने के बाद आखिरी सांस ली थी। सिनेमा जगत और उनके चाहने वालों के लिए उनकी मौत की खबर किसी सदमे से कम नहीं थी। उनकी पत्नी सायरा बानो का रो-रोकर बुरा हाल था। वहीं, अभिनेता धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, मीरा, करन जौहर जैसे सिनेमा जगत के कई लोग उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए उनके घर पहुंचे थे। धर्मेंद्र उनका पार्थिव शरीर देखकर रो पड़े थे। दरअसल धर्मेंद्र उन्हें अपना बड़ा भाई मानते थे।

Read More: राहुल गांधी के बयान के नाम पर एबीपी न्यूज़ के फर्ज़ी ग्राफिक प्लेट्स किए जा रहे हैं शेयर

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि अभिनेता दिलीप कुमार की 8 साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान, हमने पाया कि वायरल वीडियो दिलीप कुमार के आखिरी वक्त का नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए 2013 की वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

News18

Indian Express

Mouthshut.com

India TV

South Asian Television

Mid-day.com

YouTube

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular