शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkक्या पाकिस्तान में शरण लेने के लिए भागते अफगानियों का है ये...

क्या पाकिस्तान में शरण लेने के लिए भागते अफगानियों का है ये वायरल वीडियो?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। तालिबानी, सड़कों पर खुलेआम बंदूके लेकर घूम रहे हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में अफगानी नागरिक हर कीमत पर देश से निकल जाना चाहते हैं। हर दिन हजारों लोग अफगानिस्तान को छोड़कर दूसरे देशों में शरण ले रहे हैं। इसी बीच अफगानिस्तानी शरणार्थियों से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में सैकड़ों की संख्या में लोग एक गेट से गुजरते हुए नजर आ रहे हैं। दावा है, ‘पाकिस्तान द्वारा शरणार्थियों को लेने के लिए अफगानिस्तान बॉर्डर खोले जाने पर बड़ी संख्या में लोग जान बचाकर पाकिस्तान में प्रवेश करने लगे। साल 1990 में कश्मीरी हिंदुओं के साथ जैसा मुसलमानों ने किया था, आज उनके साथ वैसा ही हो रहा है।

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, वायरल वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। फेसबुक पर लिलाधर लमोरिया की पोस्ट पर सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 24.5K व्यूज, 1.4K शेयर और 451 लाइक थे।

पाकिस्तान में शरण
पाकिस्तान में शरण

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदलने के बाद, एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी The Telegraph के यूट्यूब चैनल पर 8 अप्रैल, 2020 को अपलोड किया हुआ मिला। रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो तोरखम बॉर्डर (Torkham Border) का है और ये लोग पाकिस्तान से अफगानिस्तान जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट, पाकिस्तानी मीडिया संस्थान DAWN की वेबसाइट पर मिली, जिसे 8 अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान में कोरोना के केस बढ़ने के कारण तोरखम बॉर्डर (Torkham Border) को दो हफ्तों के लिए बंद कर दिया गया था। जिसके चलते हजारों अफगानी नागरिक वहां फंस गए थे। नागरिकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अफगानिस्तान सरकार ने पाकिस्तान से बॉर्डर खोलने की अपील की, जिसके बाद पाक सरकार ने 6 अप्रैल को कुछ देर के लिए तोरखम बॉर्डर को खोल दिया था। इसी दौरान हजारों नागरिक पॉक बॉर्डर से भागकर अपने देश वापस गए थे।

पाकिस्तान में शरण
पाकिस्तान में शरण

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो BBC के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। BBC ने 8 अप्रैल, 2020 को इस वीडियो को शेयर करते हुए यही जानकारी दी है कि अफगानी नागरिक, पाकिस्तान से तोरखम बॉर्डर (Torkham Border) के जरिए अपने देश अफगानिस्तान वापस लौट रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि एक साल पुराना है। साल 2020 में कोरोना के कारण अफगानिस्तानी नागरिक, पाकिस्तान में फंस गए थे। उस दौरान पाक सरकार ने अफगानी नागरिकों को देश वापस भेजने के लिए अपना बॉर्डर (Torkham Border) खोला था।

Read More : क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?

Result: Misleading

Claim Review: पाकिस्तान में शरण लेने के लिए भागते अफगानियों का वायरल वीडियो।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Nation –https://nation.com.pk/07-Apr-2020/hundreds-cross-torkham-border-into-afghanistan?fbclid=IwAR1gG27d0e_90vQw2sfaQU7cNhw-9r96g0Rl1gvBH7_JbDr0lwf5KAErFTU

BBC –https://twitter.com/BBCUrdu/status/1247841645699248135

DAWN –https://www.dawn.com/news/1547299

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=P6g1LndKLKA


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular