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Fact Check
डीजीसीए ने अहमदाबाद विमान हादसे के लिए एयर इंडिया की कर्मचारी पायल अरोड़ा को जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई का आदेश दिया है.
नहीं, यह आदेश क्रू शेड्यूलिंग सहित अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर जारी किया गया है.
बीते दिनों अहमदाबाद में हुए दर्दनाक विमान हादसे से जोड़कर एक दावा सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. दावा किया जा रहा है कि डीजीसीए ने इस हादसे के बाद एयर इंडिया की एक कर्मचारी पायल अरोड़ा को जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई का आदेश दिया है.
हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि डीजीसीए ने 20 जून 2025 को अपने जिस आदेश में एयर इंडिया को तीन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था, वह अहमदाबाद विमान हादसे से संबंधित नहीं है.
बीते 12 जून को अहमदाबाद से लंदन के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट AI171 हादसे का शिकार हो गई थी. यह बोईंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद हवाई अड्डे के रनवे से सिर्फ 1.5 किलोमीटर पर बीजे मेडिकल कॉलेज एंड सिविल हॉस्पिटल की बिल्डिंग पर जाकर गिर गया था. इस हादसे में विमान सवार 241 लोगों की मौत हो गई थी.
वायरल दावे को एक लंबे कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है. जिसमें लिखा हुआ है, “अहमदाबाद में 12 जून 2025 को हुए एयर इंडिया हादसे को लेकर डीजीसीए ने तीन अधिकारियों को दोषी ठहराया है, जिनमें क्रू शेड्यूलिंग प्रमुख पायल अरोड़ा का नाम प्रमुख रूप से सामने आया है. एयर इंडिया की संचालन प्रणाली में बार-बार हुई चूक, लाइसेंसिंग और नियमों की अनदेखी के चलते यह कार्रवाई हुई. डीजीसीए ने क्रू ड्यूटी निर्धारण और शेड्यूलिंग में गंभीर खामियों के लिए पायल अरोड़ा को सीधे तौर पर जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई के आदेश दिए हैं”. यह कैप्शन एक महिला की तस्वीर के साथ शेयर किया जा रहा है.

इसके अलावा, यह दावा फेसबुक पर भी एक कोलाज के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें ऊपर मौजूद पोस्ट में शामिल महिला की तस्वीर के अलावा, दुर्घटनाग्रस्त एयर इंडिया फ्लाइट के पायलट कैप्टन सुमित सभरवाल और एक अन्य एयर होस्टेस की तस्वीर मौजूद है.

अहमदाबाद विमान हादसे के लिए पायल अरोड़ा को जिम्मेदार माने जाने के दावे की पड़ताल में हमें सबसे पहले डीजीसीए की तरफ से 20 जून 2025 को जारी किया गया आर्डर मिला. यह आर्डर डीजीसीए के असिस्टेंट डायरेक्टर हिमांशु श्रीवास्तव की तरफ से जारी किया गया था.

इस आर्डर में लिखा गया है कि “एयर इंडिया द्वारा खुद से किए गए खुलासे में बार-बार और गंभीर उल्लंघन सामने आए हैं, जिनमें फ्लाइट क्रू के लाइसेंसिंग, विश्राम और उसे संबंधित चूक शामिल हैं. ये उल्लंघन ARMS से CAE फ्लाइट एंड क्रू मैनेजमेंट सिस्टम में बदलाव के बाद की समीक्षा के दौरान पाए गए. हालांकि, इन स्वैच्छिक खुलासों को संज्ञान में लिया गया, इसमें क्रू शेड्यूलिंग, अनुपालन निगरानी और आंतरिक जवाबदेही में चूक पाई गई. लेकिन विशेष चिंता का विषय यह है कि इन परिचालन चूकों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार प्रमुख अधिकारियों के खिलाफ कोई कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की गई. इन अधिकारियों की पहचान, चूराह सिंह, डिविजनल वाइस प्रेसिडेंट, पिंकी मित्तल, चीफ मैनेजर – DOPS, क्रू शेड्यूलिंग और पायल अरोड़- क्रू शेड्यूलिंग – प्लानिंग के रूप में की गई”.
आर्डर में आगे लिखा हुआ है, “इन अधिकारियों द्वारा गंभीर और बार-बार की गई चूकें शामिल हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं, लेकिन यह सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. 1) बिना प्राधिकरण और गैर-अनुपालन वाले क्रू पेयरिंग, 2) अनिवार्य लाइसेंसिंग और हालिया मानदंडों का उल्लंघन, 3) शेड्यूलिंग प्रोटोकॉल और निगरानी में विफलता. इनको ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया को निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त अधिकारियों को क्रू शेड्यूलिंग और रोस्टरिंग से संबंधित सभी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों से तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाए. इन अधिकारियों के विरुद्ध आंतरिक अनुशासनात्मक कार्यवाही तुरंत आरंभ की जाए और इस कार्यवाही का परिणाम कार्यालय को इस पत्र की तिथि से 10 दिनों के भीतर सूचित किया जाए. उपरोक्त अधिकारियों को शेड्यूलिंग तरीकों में सुधारात्मक बदलाव होने तक गैर-परिचालन भूमिकाओं में पुनः नियुक्त किया जाए और उन्हें किसी भी ऐसी भूमिका में नहीं रखा जाए, जिससे फ्लाइट सुरक्षा या क्रू अनुपालन पर प्रभाव पड़े”.
इस आदेश में कहीं भी अहमदाबाद में हुए विमान हादसे का ज़िक्र नहीं था, बल्कि बताया गया था कि फ्लाइट एंड क्रू मैनेजमेंट सिस्टम CAE को अपनाए जाने के बाद हुई समीक्षा के दौरान पाई गई चूक को लेकर यह आदेश जारी किया गया था.
इसके अलावा, हमें इस संबंध में द हिंदू की वेबसाइट पर 21 जून 2025 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया था कि एयर इंडिया के प्रेस बयान के अनुसार, डीजीसीए की फटकार के बाद कंपनी के चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर इंटीग्रेटेड ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (IOCC) को सीधे देखेंगे. इस समय बेसिल क्वाक एयर इंडिया के सीओओ हैं और वे सिंगापुर एयरलाइन्स से डेप्युटेशन पर आए हैं.

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया था कि पिछले साल मई महीने में एयर इंडिया द्वारा क्रू शेड्यूलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर टूल में बदलाव हुआ था. जिसके बाद फरवरी 2025 में एयर इंडिया में एक आंतरिक ऑडिट हुआ था और इसमें कई खामियां पाई गईं. ये जानकारी शीर्ष अधिकारियों को दी गई, जिसके बाद इसे रेगुलेटरी बॉडी डीजीसीए के सामने लाया गया. डीजीसीए ने एयर इंडिया को इन खामियों को दूर करने के लिए तीन महीने का समय दिया था.

हमने अपनी जांच में एयर इंडिया से भी संपर्क किया. एयर इंडिया से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि “वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है. डीजीसीए का यह आदेश अहमदाबाद एयर इंडिया विमान हादसे से संबंधित नहीं है. यह आदेश क्रू शेड्यूलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद सामने आए उल्लंघन से संबंधित है. यह उल्लंघन भी एयर इंडिया की तरफ से ही स्वैछिक तौर पर उजागर किया गया था”.
इसके बाद हमने अपनी जांच में अहमदाबाद में हुए फ्लाइट क्रैश की जांच से जुड़ी जानकारी को भी खंगाला. इस दौरान हमें पीआईबी की वेबसाइट पर 26 जून 2025 को प्रकाशित प्रेस रिलीज मिली.

प्रेस रिलीज में बताया गया था कि भारत आईसीएओ शिकागो कन्वेंशन (1944) के एक हस्ताक्षरकर्ता के रूप में, विमान दुर्घटनाओं की जांच आईसीएओ एनेक्स 13 और विमान (दुर्घटनाओं और घटनाओं की जांच) नियम 2017 के अनुसार करता है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ऐसी जांचों के लिए निर्धारित अथॉरिटी है.
आगे रिपोर्ट में लिखा गया है कि एयर इंडिया फ्लाइट AI-171 की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बाद AAIB ने तत्परता से जांच शुरू की और 13 जून 2025 को निर्धारित मानदंडों के अनुसार एक टीम का गठन किया गया. अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार, यह टीम DG AAIB के नेतृत्व में काम कर रही है और इसमें एक एविएशन मेडिसिन विशेषज्ञ, एक ATC अधिकारी और अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) के प्रतिनिधि शामिल हैं. जांच के दौरान विमान के कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (CVR) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) को बरामद किया गया. इसके बाद 24 जून 2025 को ब्लैक बॉक्स को पूर्ण सुरक्षा के साथ अहमदाबाद से दिल्ली लाया गया. 24 जून 2025 को फ्रंट ब्लैक बॉक्स (सामने वाला ब्लैक बॉक्स) DG AAIB (एएआईबी के डायरेक्टर जनरल) के साथ दोपहर 2 बजे AAIB लैब, दिल्ली पहुंचा. वहीं, रियर ब्लैक बॉक्स (पीछे वाला ब्लैक बॉक्स) एक दूसरी AAIB टीम लेकर आई, जो शाम 5:15 बजे AAIB लैब, दिल्ली पहुंचा.
इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 24 जून 2025 की शाम को DG AAIB की अगुवाई में AAIB और NTSB के तकनीकी सदस्यों वाली टीम ने डेटा निकालने की प्रक्रिया शुरू की और सामने वाले ब्लैक बॉक्स से क्रैश प्रोटेक्शन मॉड्यूल (CPM) सुरक्षित रूप से निकाला गया, और 25 जून 2025 को AAIB लैब में मेमोरी मॉड्यूल भी निकालकर डेटा डाउनलोड किया गया. CVR और FDR डेटा का विश्लेषण जारी है. सभी कार्रवाइयां घरेलू कानूनों और अंतरराष्ट्रीय नियमों को ध्यान में रखते हुए की गई हैं.
इसके बाद हमने वायरल दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीरों की पड़ताल की. इस दौरान हमने पाया कि इनमें से एक तस्वीर दुर्घटनाग्रस्त एयर इंडिया फ्लाइट के पायलट कैप्टन सुमित सभरवाल की है. वहीं, दूसरी तस्वीर उसी फ्लाइट की क्रू मेंबर रहीं रौशनी राजेंद्र सोंघरे की है.

हालांकि, इस दौरान हम तीसरी तस्वीर जो एक अन्य महिला की है, उसके बारे में पुख्ता जानकारी हासिल नहीं कर पाए. कई लोग इस तस्वीर को पायल अरोड़ा की तस्वीर बता रहे हैं, जिनके ऊपर डीजीसीए ने एक्शन लेने का आदेश दिया था.

हालांकि, जब हमने एयर इंडिया से जुड़े सूत्र से इसके बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह वह पायल अरोड़ा नहीं है, जिनका ज़िक्र डीजीसीए की रिपोर्ट में है, यह दूसरे विभाग से जुड़ी हुई हैं.
हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि डीजीसीए के जिस पत्र के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि पायल अरोड़ा को अहमदाबाद विमान हादसे का जिम्मेदार ठहराया गया है, वह आदेश अहमदाबाद हादसे से संबंधित नहीं है. डीजीसीए ने अन्य नियमों में उल्लंघन की की वजह से एयर इंडिया की पायल अरोड़ा सहित तीन अन्य कर्मचारियों पर एक्शन लेने के लिए कहा था.
Our Sources
Order by DGCA released on 20th June 2025
Article Published by The Hindu on 21st June 2025
Telephonic Conversation with sources at Air India
Press released by PIB on 26th June 2025
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