सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
होमFact Checkअमरावती में पुलिस द्वारा किए गए मॉक ड्रिल का वीडियो भ्रामक दावे...

अमरावती में पुलिस द्वारा किए गए मॉक ड्रिल का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है। दावा किया गया है कि महाराष्ट्र के अमरावती जिले के परतवाड़ा बस डिपो में दो आतंकवादी पकड़े गए हैं और उनके पास से बम बरामद किया गया है।

ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या अमरावती में बम के साथ पकड़े गए आतंकियों का है यह वायरल वीडियो? इसका सच पता करने के लिए जब हमने फेसबुक पर अमरावती और आतंकवादी कीवर्ड्स को सर्च किया, तो हमें ’24 hours today news’ नाम से एक फेसबुक पेज मिला। वीडियो के कैप्शन में, ‘परतवाड़ा बस डिपो में मॉक ड्रिल की ट्रेनिंग।’ लिखा गया है। इससे इस बात का शक हुआ कि हो सकता है कि यह पुलिस द्वारा किए गए किसी मॉक ड्रिल का वीडियो हो।

अमरावती जिले के परतवाड़ा बस डिपो

इसके बाद हमने यूट्यूब पर ‘अमरावती’ और आतंकवादी कीवर्ड्स को सर्च किया, तो हमें कुछ वीडियो मिले। जिसमें दो आतंकवादी पकड़े जाने की बात कही गई थी। पड़ताल के दौरान हमें एक अन्य वीडियो मिला, जिसे मराठी कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था। लिखा गया था, ‘परतवाडा डिपो पर बस को हाईजैक किया, आतंकवादी पकड़े गए, नाट्य वीडियो।’ वीडियो के डिस्क्रिप्शन में हैशटैग मॉक ड्रिल लिखा हुआ था। 

पड़ताल के दौरान हमें परतवाड़ा पुलिस द्वारा वायरल वीडियो पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति प्राप्त हुई जो मराठी भाषा में थी। इसके लिए हमने अपने मराठी भाषा के फैक्ट चेकर यश क्षीरसागर से संपर्क किया। उनके द्वारा किये गए हिंदी अनुवाद के मुताबिक़ प्रेस रिलीज में लिखा है, “अमरावती पुलिस की ओर से जनता की सुरक्षा हेतु, आतंकवादी हमला रोकने के लिए किया गया प्रात्यक्षिक और माॅकड्रिल। उत्सव और त्योहार उत्साह से मनाए जा रहे हैं, ऐसे में कोई विपरित घटना न घटे इसलिए अमरावती ग्रामीण पुलिस द्वारा सभी पुलिस थानों में दंगा काबू योजना का जायजा लिया गया और रुट मार्च भी निकाला गया। अमरावती के परतवाडा बस डिपो में 14/10/21 को कुछ आतंकवादी घुस गए और एक बस में सवार हो गए। इसकी जानकारी मिलते ही ग्रामीण पुलिस के साथ बम निरोधक दस्ता, कमांडोज मौके पर पहुंचे और बस में सवार यात्रियों को सही सलामत छुड़ाया और दो आतंकवादियों को गिरफ्तार भी किया। कुछ देर के लिए बस डिपो पर मौजूद लोगों को लगा की सच में आतंकवादी पकडे गए हैं, लेकिन पुलिस इंस्पेक्टर सदानंद मानकर ने वहां पर मौजूद लोगों को बताया कि पुलिस द्वारा यह माॅकड्रिल जनता की सुरक्षा हेतु किया गया था, इससे लोगों ने राहत की सांस ली।”

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो अमरावती जिले के परतवाड़ा बस डिपो पर हुए मॉक ड्रिल का है। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल है। 

Result: Misleading

Read More: क्या उत्तर प्रदेश का है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो?

Source

Police Press Release

Facebook 

YouTube


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044 या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular