गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact Checkयूपी में स्थानीय बीजेपी नेता की पिटाई की पुरानी तस्वीरें, अमरोहा के...

यूपी में स्थानीय बीजेपी नेता की पिटाई की पुरानी तस्वीरें, अमरोहा के विधायक के नाम से वायरल

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। पहली तस्वीर में भगवा कुर्ता-पजामा पहने हुए एक व्यक्ति को कुछ महिलाएं पीटती हुईं नज़र आ रहीं हैं। यह व्यक्ति पुलिस और महिलाओं से घिरा हुआ है। तस्वीर देखकर लगता है कि इन लोगों के बीच में बहस हो रही है। वहीं दूसरी तस्वीर में यही व्यक्ति फटे हुए कुर्ते में नज़र आ रहा है। दोनों तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अमरोहा के बीजेपी विधायक की महिलाओं द्वारा जूते, चप्पलों और डंडों से पिटाई की गई है।

अमरोहा के बीजेपी विधायक की पिटाई की वायरल तस्वीरों को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

अमरोहा के बीजेपी विधायक

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अमरोहा के बीजेपी विधायक को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

अमरोहा के बीजेपी विधायक

वायरल तस्वीर को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 5 जून 2018 को The Voice Hindi News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अमरोहा में सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के दो मंत्रियों की मौजूदगी में महिलाओं ने स्थानीय भाजपा नेता को जूतों और चप्पलों से जमकर पीटा। ये सभी महिलाएं राशन डीलरों पर धांधली की शिकायत दर्ज कराने पहुंची थीं लेकिन भाजपा नेता मदन वर्मा उल्टा राशन डीलरों की तरफदारी करने लगे थे। इस बात से नाराज़ होकर गुस्साई महिलाओं ने मदन वर्मा की पिटाई कर दी थी।

अमरोहा के बीजेपी विधायक

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें 5 जून 2018 को MEDIA VIGIL और GAJRAULA TIMES द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी के अमरोहा में दो कैबिनेट मंत्रियों के सामने महिलाओं ने चप्पलों से स्थानीय भाजपा नेता को पीटा था।   

अमरोहा के बीजेपी विधायक

ट्विटर खंगालने पर हमें हिंदी न्यूज़ चैनल News18 India के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट 5 जून 2018 को किया गया था। इसमें बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के अमरोहा में महिलाओं ने सरेआम बीजेपी नेता की पिटाई कर दी और कपड़े भी फाड़ दिए।

YouTube पर हमें 6 जून 2018 को News18 India के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि यूपी के अमरोहा में स्थानीय बीजेपी नेता को कुछ महिलाओं ने सरेआम पीटा। लेकिन कहीं भी मदन वर्मा को बीजेपी का विधायक नहीं बताया गया है।

पड़ताल के दौरान हमने मदन वर्मा की फेसबुक और ट्विटर प्रोफाइल को खंगाला। उपरोक्त जानकारी के मुताबिक मदन वर्मा अमरोहा के पलौला गांव की सहकारी समिति के चेयरमैन हैं और बीजेपी डिडौली के मंडल अध्यक्ष हैं। उनकी प्रोफाइल पर कहीं भी नहीं लिखा हुआ है कि वो अमरोहा से बीजेपी के विधायक हैं या फिर संगठन के किसी पद पर हैं।

अमरोहा के बीजेपी विधायक
अमरोहा के बीजेपी विधायक

Read More: कोरोना की जंग में पीएम मोदी को टॉप पर बताने वाली एक साल पुरानी खबर सोशल मीडिया पर हुई वायरल

Uttar Pradesh Legislative Assembly की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से हमने अमरोहा के विधायक के बारे में खोज शुरू की। आपको बता दें कि अमरोहा के सदर विधायक महबूब अली हैं। महबूब अली समाजवादी पार्टी से हैं और यह समाजवादी पार्टी के जाने माने राजनीतिज्ञ हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में साबित होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों के साथ किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। वायरल तस्वीरें तो सही हैं लेकिन तस्वीरों में पिटते हुए नज़र आ रहे मदन वर्मा अमरोहा के विधायक नहीं हैं। पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीरें तीन साल पुरानी हैं। लोगों को भ्रमित करने के लिए स्थानीय बीजेपी नेता को विधायक बताया जा रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

The Voice Hindi News

MEDIA VIGIL

GAJRAULA TIMES

Twitter

News18 India

Facebook

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular