बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkक्या 600 करोड़ की मालकिन हैं अंजना ओम कश्यप? जानिए पूरा सच

क्या 600 करोड़ की मालकिन हैं अंजना ओम कश्यप? जानिए पूरा सच

Claim

भाजपा के इशारे पर रेड मारने वाली CBI को बताना चाहती हूँ कि पाँच साल पहले कुल 30 लाख की सम्पत्ति की मालिकन अंजना ओम कश्यप जो कि चालीस हजार रूपये महीने की सैलरी पाती है। आज 600 करोड़ की मालिक बन गई है एक छापा तो उधर भी बनता है। गरीबो की चांदी सड़क छाप दल्लो के पास।

Verification

सोशल मीडिया में आजतक समाचार चैनल की एंकर अंजना ओम कश्यप को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि उनकी संपत्ति 600 करोड़ रुपये है और वे महज 40 हजार रुपये महीना आमदनी पर। दावा यह भी किया जा रहा है कि कुछ दिन पहले उनकी संपत्ति चंद लाख रुपये थी फिर अचानक इतनी बड़ी रकम कहाँ से आई? 

इस खबर को कई लोगों द्वारा रीट्वीट भी किया गया है। खबर तेजी से वायरल हो इसके लिए मोदी के हैशटैग का प्रयोग भी किया गया है।

पोस्ट की हकीकत जानने के लिए गूगल खंगालना शुरू किया। कीवर्ड्स की मदद से अंजना ओम कश्यप की मासिक सैलरी पता लगाने की कोशिश तो हमें कई वेबसाइट पर अलग-अलग जानकारी प्राप्त हुई। किसी में इनकी सैलरी सालाना लगभग 1 करोड़ बताई गई है तो किसी में 15 से 20 लाख।

फिल्मीज्ञान नाम की वेबसाइट जो अधिकतर खबरें ग्लैमर की दुनिया से ही कवर करती है इसने भी अपने लेख में अंजना ओम कश्यप की इनकम का अनुमान लगाया है।

newstrend वेबसाइट की बात करें तो इसने देश के तमाम उन बड़े टीवी चेहरों की आमदनी पर खबर की है जो हमेशा स्क्रीन पर देखे जाते हैं।

कई संभावित आंकड़ों को खंगालने के बाद यह साफ़ हो गया कि अंजना की प्रति महीना कुछ लाख रुपए और कुल आय 600 करोड़ होना मुमकिन नहीं है। बात सैलरी जैसे संवेदनशील मुद्दों की करें तो कई ऐसे संस्थान हैं जहां इनका ब्योरा सार्वजनिक रूप से शेयर करने की मनाही होती है।

कई लेख पढ़ने के बाद यह तो तय हो गया कि अंजना ओम कश्यप के बारे में किया जा रहा दावा भ्रामक है। 

Tools Used

  • Google Search
  • Twitter Advanced Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular