गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkवायरल वीडियो में पिट रहा व्यक्ति नहीं है बीजेपी नेता, किसानों द्वारा...

वायरल वीडियो में पिट रहा व्यक्ति नहीं है बीजेपी नेता, किसानों द्वारा पीटे गए व्यक्ति की क्लिप गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया (social media) पर इस समय एक आदमी की पिटाई का वीडियो खूब वायरल (video viral) हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ द्वारा एक शख्स की जमकर पिटाई हो रही है। जिसके बाद कुछ पुलिसकर्मी आदमी को पकड़ कर ले जा रहे हैं।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया (social media) पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स बीजेपी नेता उमेश सिंह है। उमेश सिंह को प्रदर्शनकारी किसानों ने इसलिए पीटा है क्योंकि प्रदर्शन स्थल पर उमेश सिंह पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे।


https://twitter.com/INC_akhter/status/1338810337982730243

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखें


Fact Check/Verification

वायरल वीडियो (Viral Video) की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद हमने एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इससे जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई।

सर्च के दौरान भारत समाचार का ट्विटर हैंडल मिला। जिस पर 14 दिसंबर 2020 को वायरल वीडियो (social media) अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि, दिल्ली के एक शख्स अरूण को धरने पर आए किसानों ने मीडिया में इंटरव्यू देने पर पीटा।



वायरल वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें न्यूज नेशन की वेबसाइट पर एक आर्टिकल मिला। जिसमें बताया गया था मीडिया कर्मियों के साथ बदतमीजी करने पर इस शख्स को किसानों ने पीटा था। जिसके बाद किसानों ने अरुण को पुलिस के हवाले कर दिया था। हमें पड़ताल के दौरान इस घटना से जुड़ा एक वीडियो एबीपी न्यूज पर भी मिला। वीडियो में भी यही जानकारी दी गई है।



बीजेपी नेता उमेश सिंह के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने Myneta.info पर सर्च करना शुरू किया। यहां पर सर्च करने के दारौन हमें पता चला कि उमेश सिंह नाम का ऐसा कोई भी नेता बीजेपी में नहीं है। हालांकि हमें उमेश सिंह के नाम से कई नेताओं का जिक्र यहां पर मिला। मगर उनमें से कोई भी बीजेपी से नहीं है।



Conclusion

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा वीडियो बीजेपी नेता उमेश सिंह का नहीं है। वीडियो में जिस शख्स की पिटाई हो रही है वह दिल्ली का रहने वाला है और उसका नाम अरूण है। वीडियो में शख्स की पिटाई मीडिया कर्मियों के साथ बदसलूकी करने पर की गई थी। व्यक्ति ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं लगाए थे। गलत दावे के साथ फोटो को सोशल मीडिया पर (social media) वायरल किया जा रहा है।


Result: False

Our Sources

Google Reverse image

Google

InVID

Twitter – https://twitter.com/bstvlive/status/1338481186058850307

News Nation – https://www.newsnationtv.com/india/news/kisan-agitation-disrespect-from-media-persons-on-nh-9-farmers-beat-up-fiercely-169901.html

ABP Newshttps://www.abplive.com/videos/states/up-uk-man-beaten-on-up-delhi-border-man-was-abusing-the-media-1679598


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular