मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkक्या पीएम मोदी ने अडानी की पत्नी को झुककर किया प्रणाम, जानिए...

क्या पीएम मोदी ने अडानी की पत्नी को झुककर किया प्रणाम, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल इस तस्वीर का सच

सोशल मीडिया (social media) पर पीएम मोदी की एक फोटो इन दिनों खूब वायरल हो रही है। फोटो में पीएम मोदी (pm modi) एक महिला के सामने झुककर प्रणाम करते नजर आ रहे हैं। फोटो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में मौजूद महिला अडानी की पत्नी हैं।

यहां पढ़े अडानी से जुड़ी फैक्ट चेक खबरों के बारे में

वैसे तो देश के प्रधानमंत्री की तस्वीरें वायरल होना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर ही प्रधानमंत्री की कई तस्वीरें भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया (social media) पर शेयर की जाती रही हैं। लेकिन जब से नया कृषि कानून आया है, तब से सोशल मीडिया (social media) पर पीएम मोदी (pm modi) को लेकर कुछ ज्यादा ही फेक खबरें फैलाई जा रही हैं।



सोशल मीडिया (social media) पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखें


Fact Check/Verification

इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च पर डालकर सर्च किया। वहां पर हमें इस तस्वीर से जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई। हमें पता चला कि ये तस्वीर हाल की नहीं बल्कि पांच साल पुरानी है। तस्वीर को 2015 में एक एनजीओ के इवेंट में क्लिक किया गया था।



महिला के बारे में और ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान वायरल तस्वीर से जुड़े कई आर्टिकल मिले। रिपोर्ट्स के जरिए हमें पता चला कि तस्वीर में मौजूद महिला अडानी की पत्नी नहीं है। पीएम मोदी के साथ तस्वीर में नजर आ रही महिला दीपिका मॉन्डल है।



दीपिका दिल्ली की रहने वाली हैं। वो दिल्ली में एक एनजीओ दिव्य ज्योति कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन एंड वेल्फेयर सोसाइटी से 2003 से जुड़ी हुई हैं। इस एनजीओ में दीपिका चीफ फंक्शनरी ऑफिसर के तौर पर काम करती हैं। ये एनजीओ दिल्ली, महाराष्ट्र और वेस्ट बंगाल जैसे कई राज्यों में है।

इंडियन गो लिस्ट की वेबसाइट के मुताबिक ये एनजीओ आर्ट एंड कल्चर, ट्राइबल अफेयर्स, एजुकेशन एंड लिटरेसी, इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी जैसी चीजों के बारे में सिखाता है। साथ ही ये एनजीओ देश-विदेश में भारत के कल्चर को भी प्रोमट करता है।

आखिर में गौतम अडानी की पत्नी के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें पता चला कि गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति है। वह अडानी फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी के तौर पर कंपनी में काम करती हैं। प्रीति अडानी भी कई एनजीओ से जुड़ी हुई हैं। वो खासकर बच्चों को शिक्षा दिलाने वाले अभियानों पर काम करती हैं।


Outlook India Photo Gallery - Gautam Adani

Conclusion

सोशल मीडिया (social media) पर पीएम मोदी के साथ वायरल हो रही ये तस्वीर अडानी की पत्नी की नहीं है। गलत दावे के साथ फोटो को सोशल मीडिया (social media) पर शेयर किया जा रहा है। तस्वीर में मौजूद महिला एनजीओ चलाने वाली दीपिका मॉन्डल है। वायरल हो रही तस्वीर से अडानी की पत्नी का कोई संबंध नहीं है।


Result: False

Our Sources

Google revers image

Google

Amar ujala – https://www.amarujala.com/photo-gallery/delhi-ncr/pm-narendra-modi-greeting-deepika-mandal


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular