सोमवार, मई 16, 2022
सोमवार, मई 16, 2022

होमFact Checkक्या असदुद्दीन ओवैसी ने खुद को बताया धार्मिक कट्टर? सोशल मीडिया पर...

क्या असदुद्दीन ओवैसी ने खुद को बताया धार्मिक कट्टर? सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल है

हैदराबाद से सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi), यूपी चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से लगे हुए हैं। वह अयोध्या से लेकर लखनऊ तक रैलियां कर रहे हैं। इसी बीच 21 सितंबर को ओवैसी के दिल्ली स्थित घर पर अचानक कुछ लोगों ने तोड़फोड़ कर दिया। उपद्रवियों ने घर के बाहर लगी नेम प्लेट, लैंप और खिड़की का शीशा तोड़ दिया। पुलिस ने इस मामले पर कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। तोड़फोड़ करने वाले लोग हिंदू सेना के कार्यकर्ता बताए जा रहे हैं। 

इस हमले के बाद ओवैसी ने मुस्लिम समुदाय की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाते हुए ट्वीट कर, पीएम मोदी से सवाल पूछा, ‘प्रधानमंत्री जी, जो कि दुनिया को कट्टरपंथ से लड़ने की सीख देते रहते हैं, क्या वो बता सकते हैं कि मेरे घर पर हमला करने वाले गुंडों को किसने कट्टरपंथी बनाया?’ अगर इन कट्टरपंथियों को लगता है कि हम इनसे डर कर चुप बैठेगें, तो ये लोग गलत सोचते हैं।

इसके बाद, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किये गए एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल होने लगा है। स्क्रीनशॉट पर लिखा हुआ है, ‘हां मैं कट्टर हूं।’ दावा किया जा रहा है कि ओवैसी खुद को कट्टर मुस्लिम बता रहे है और लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

Crowdtangle की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, वायरल स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोगों ने शेयर किया है। ट्विटर पर @MrSain96 की पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक किया गया है। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 754 शेयर और 3,672 लाइक थे।

असदुद्दीन ओवैसी ने खुद को बताया धार्मिक कट्टर
असदुद्दीन ओवैसी ने खुद को बताया धार्मिक कट्टर

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

ट्विटर अडवांस्ड सर्च की मदद से हमने एआईएमआईएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें एआईएमआईएम द्वारा 16 नवंबर 2019 को पोस्ट किया गया ट्वीट मिला। बताते चलें कि यह वही ट्वीट है जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है। प्राप्त ट्वीट में ओवैसी के इंटरव्यू के एक वीडियो भी अटैच किया गया है। ट्वीट के कैप्शन में लिखा गया है, ‘हां मैं, कट्टर हूं।’

ट्वीट पोस्ट के साथ अटैच वीडियो में ओवैसी (Asaduddin Owaisi) कहते हुए नजर आ रहे हैं, “बिल्कुल कट्टर हूं मैं, इतना कट्टर हूं कि दुनिया का सबसे बड़ा कट्टर हूं। मैं संविधान में मुझे मिले हक को लेकर कट्टर हूं। अगर संविधान ने मुझे कुछ हक दिए हैं, तो आप लोगों को इस बात से क्या परेशानी है। आप मेरा हक़ इसलिए नहीं देना चाहते हैं, क्योंकि मेरे चेहरे पर दाढ़ी है, सर पर टोपी है, जिस्म पर शेरवानी है।”

पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि सोशल मीडिया यूजर्स, वायरल ट्वीट में मौजूद वीडियो को काटकर, कैप्शन को गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

हमने दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए, उत्तर प्रदेश एआईएमआईएम के अध्यक्ष शौकत अली खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है और जो स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है वो भी गलत है। ओवैसी जी संविधान के अच्छे जानकार हैं, वो इस तरह का बयान कभी नहीं देंगे। लोग उनकी छवि खराब करने के लिए सोशल मीडिया पर गलत अफवाहें फैला रहे हैं।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के 2 साल पुराने, अधूरे बयान को अब गलत संदर्भ में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली बयान में ओवैसी ने संविधान में मिले अपने हकों को लेकर कट्टरपंथी होने की बात कही थी।

Result :- Manipulated Media

Claim Review: असदुद्दीन ओवैसी ने खुद को बताया धार्मिक कट्टर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check:  Manipulated Media

Read More : क्या तमिलनाडु में तोड़े गए हिन्दू मंदिर का है यह वायरल वीडियो?


Our Sources

Twitter –https://twitter.com/aimim_national/status/1195621451467911168


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular