गुरूवार, सितम्बर 26, 2024
गुरूवार, सितम्बर 26, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानी से बदसलूकी का वीडियो भारत का...

फैक्ट चेक: बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानी से बदसलूकी का वीडियो भारत का बताकर सांप्रदायिक दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
भारत में एक हिंदू शख्स ने बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के साथ मारपीट की.

Fact
वायरल दावा गलत है. यह वीडियो भारत का नहीं है.

बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा है कि यह वीडियो भारत का है जहां एक हिंदू शख्स ने बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के साथ मारपीट की.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. यह वीडियो बांग्लादेश के बरगुना जिले का है, जहां बांग्लादेश स्वतंत्रता सेनानी अब्दुल रशीद मियां को शवोन मोल्ला नाम के शख्स ने पीटा था.

वायरल वीडियो करीब 25 सेकेंड का है, जिसमें लाल रंग की टीशर्ट पहने एक शख्स एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति का चश्मा तोड़ता और उनको पीटता नजर आ रहा है. इस दौरान उक्त शख्स के हमले में बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के सिर से टोपी भी गिर जाती है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “सड़े हुए समाज की सडी हुई मानसिकता! क्या अब मुस्लिम बुजुर्गों को प्रताड़ित करना उन्हें अपमानित करना भारत में खुद को हिंदू साबित करने का पैमाना बन गया है ! क्या इस सड़े हुए समाज के लोग अपने घर के बुजुर्गों के साथ ऐसे ही पेश आते हैं?”


Courtesy: X/SADDAMGAF

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के कीफ्रेम रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें बांग्लादेशी न्यूज आउटलेट समय टीवी के यूट्यूब अकाउंट से 9 सितंबर 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: YT/SOMOY TV

वीडियो रिपोर्ट में बताया गया था कि बांग्लादेश के बरगुना जिले के प्रशासनिक कार्यालय के सामने जिला स्वतंत्रता सेनानी कांग्रेस के पूर्व कमांडर अब्दुल रशीद के साथ शवोन मोल्ला नाम के शख्स ने मारपीट की थी. इस दौरान उक्त युवक ने बुजुर्ग के साथ गाली गलौज भी किया था. वीडियो में पीड़ित बुजुर्ग अब्दुल रशीद का बयान भी मौजूद था. उन्होंने बताया था कि उसने उनके चश्मे को भी फेंक दिया था और उनकी पीठ पर भी चोट पहुंचाई थी. 

इसी दौरान हमें कालेरकांठो की वेबसाइट पर भी 8 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. 

Courtesy: KalerKantho

रिपोर्ट में बताया गया था कि बीते 8 सितंबर 2024 को बरगुना जिला स्वतंत्रता सेनानी कांग्रेस के पूर्व कमांडर अब्दुल रशीद मियां करीब 11 बजे दिन में जिला उपायुक्त कार्यालय गए थे. इसी दौरान वहां मौजूद रहे शवोन मोल्ला ने अब्दुल रशीद के साथ गाली गलौज और मारपीट की थी. रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि शवोन मोल्ला बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष फारुख मोल्ला का बेटा है. इसके अलावा, बीएनपी नेताओं के हवाले से यह भी लिखा गया था कि अब्दुल रशीद ने स्वतंत्रता सेनानी की सूची में नाम जोड़ने को लेकर कुछ लोगों से पैसा लिया था, लेकिन इस सूची से कुछ बीएनपी नेताओं के नाम हटा दिए गए थे. इसी को लेकर विवाद चल रहा था.

जांच में हमें इस घटना से जुड़ी रिपोर्ट ढाका ट्रिब्यून की वेबसाइट पर भी मिली. इस रिपोर्ट में भी वही सब जानकारी दी गई थी जो ऊपर मौजूद है. इस रिपोर्ट में शवोन मोल्ला का बयान भी मौजूद था, जिसमें उसने यह दावा किया था कि अब्दुल रशीद ने उनकीपार्टी के नेता नुरूल इस्लाम मोनी पर गलत बयानबाजी की थी. इसलिए उसने अब्दुल रशीद पर हमला किया था.

Courtesy: Dhaka Tribune

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो बांग्लादेश के बरगुना का है और इसमें मौजूद दोनों पक्ष मुस्लिम हैं.

Result: False

Our Sources
Video Report by Somoy TV on 9th Sep 2024
Article Published by Kaler Kantho on 8th Sep 2024
Article Published by Dhaka Tribune on 8th Sep 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular