रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश में मुस्लिम युवक द्वारा दुर्गा मूर्तियों को तोड़ने का...

Fact Check: बांग्लादेश में मुस्लिम युवक द्वारा दुर्गा मूर्तियों को तोड़ने का पुराना वीडियो हालिया बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मोहम्मद सिद्दीकी ने ढाका के दोहर उपजिला में जयपारा दुर्गा मंदिर पर हमला किया.

Fact
वीडियो करीब एक साल पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति हिंदू देवी देवताओं की प्रतिमा को तोड़ता और हिन्दुओं के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करता नजर आ रहा है. इस वीडियो को हाल का बताकर इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि मोहम्मद सिद्दीकी नाम के एक कट्टरपंथी ने बांग्लादेश के ढाका के दोहर उपजिला में जयपारा दुर्गा मंदिर पर हमला किया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है. यह घटना बांग्लादेश के दोहार उपजिला में घटी थी और भीड़ ने इस मामले में मोहम्मद सिद्दीकी नाम के युवक को पुलिस को सौंपा था.

वायरल वीडियो करीब 34 सेकेंड का है, जिसमें एक युवक देवी देवता की प्रतिमा को किसी धारदार हथियार से तोड़ता नजर आ रहा है. इस दौरान युवक हिन्दू धर्म के लोगों को धमकी देता नजर आ रहा है. पोस्ट के कैप्शन में लिखा हुआ है “मोहम्मद सिद्दीकी नाम के एक कट्टरपंथी ने ढाका के दोहर उपजिला में जयपारा दुर्गा मंदिर पर हमला किया. मंदिर पर हमले के बाद मदरसा चरमपंथी ने सभी हिंदुओं को मारने की धमकी भी दी”. इस वीडियो के रिप्लाई सेक्शन में भी लोग इसे हालिया मानकर आरोपी को सजा देने की मांग कर रहे हैं.


Courtesy: X/ajaychauhan41

यह वीडियो हालिया दावे से फेसबुक पर भी वायरल है.


Courtesy: fb/आदित्य दीक्षित

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें बांग्लादेशी यूट्यूबर असद नूर के यूट्यूब अकाउंट से 23 जून 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला.


Courtesy: YT/Asad Noor

इस वीडियो में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. इसके अलावा, वीडियो में इस घटना के अलग-अलग दृश्य और स्थानीय तत्कालीन पुलिस अधिकारी का बयान भी मौजूद था. वीडियो में असद नूर ने घटना की जानकारी देते हुए बताया था कि 22 जून 2023 को बांग्लादेश के जयपारा दुर्गा मंदिर में एक मुस्लिम युवक ने रॉड से कई मूर्तियों को तोड़ा था.

मूर्ति तोड़ने के बाद उसने हिंदू धर्म के खिलाफ गाली गलौज और अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया था. बाद में भीड़ ने उक्त मुस्लिम युवक को काबू कर पुलिस को सौंप दिया था. युवक की पहचान मोहम्मद सिद्दीकी के रूप में की गई थी. वीडियो में मौजूद दोहरा पुलिस स्टेशन के अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा कमाल का बयान भी मौजूद था. उन्होंने मामले की जांच करने की बात कही थी.

इसके अलावा, एक अन्य X अकाउंट से भी यह वीडियो 23 जून 2023 को अपलोड किया हुआ मिला. वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में इसे ढाका के दोहार उपजिला का ही बताया गया था.


Courtesy: X/VHindus71

खोजने पर हमें इससे संबंधित न्यूज रिपोर्ट एक स्थानीय बांग्ला न्यूज आउटलेट की वेबसाइट भी मिली. रिपोर्ट में बताया गया था कि 22 जून 2023 की दोपहर 4:30 बजे के करीब सिद्दीकी नाम के एक युवक ने जयपारा स्थित एक दुर्गा मंदिर में तोड़फोड़ की थी. इस दौरान उसने दुर्गा प्रतिमा के साथ करीब छह अन्य मूर्तियों को भी तोड़ा था. बाद में स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया था. आरोपी की पहचान नूरपुर ग्राम के निवासी अब्दुर रहमान के पुत्र सिद्दीकी के रूप में की गई थी.

हम न्यूज रिपोर्ट्स और साक्ष्यों के अभाव में यह पता नहीं लगा सके कि पुलिस ने आरोपी के ऊपर किन धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया था और उसे क्या सजा दी गई थी.

गौरतलब है कि हर साल की तरह इस बार भी बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पर सुरक्षा संकट बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वर्ष भी बांग्लादेश के खुलना जिले के कई पूजा पंडालों को 5 लाख रुपए नहीं देने पर दुर्गा पूजा नहीं मनाने देने की धमकी दी गई है. हालांकि, बांग्लादेश की अंतरमि सरकार के सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने पूजा पंडालों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा का वायदा किया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो बांग्लादेश का ही है, लेकिन करीब एक साल पुराना है. 

Result: Missing Context

Our Sources
Video by Asad Noor’s YT account on 23rd June 2023
Video by Voice of Bangladeshi Hindus X account on 23rd June 2023
Article Published by Nyay Alo on 22nd June 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular