बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkक्या जन्म से पहले ही कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के...

क्या जन्म से पहले ही कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर चेन्नई में बनवा दिया था राजकीय अस्पताल?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक नेम प्लेट की तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर राजीव गांधी सरकारी अस्पताल की है जो कि 16 नवंबर, 1664 में बनाया गया था। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस का एक और घोटाला सामने आया है। इस अस्पताल का उद्घाटन 1644 में हुआ था। लेकिन राजीव गांधी का जन्म तो 1944 में हुआ था।     

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Checking/Verification

राजीव गांधी अस्पताल को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें 13 जनवरी, 2011 को Times of India, NDTV और The Hindu द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करूणानिधि ने कहा था कि चैन्नई के सबसे पुराने और एशिया के सबसे बड़े अस्पताल गर्वमेंट जनरल अस्पताल के नाम पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम जोड़ दिया गया था।

राजीव गांधी के जन्म के पहले उनके नाम पर नहीं बनाया गया था अस्पताल
राजीव गांधी के जन्म के पहले उनके नाम पर नहीं बनाया गया था अस्पताल

अधिक जानकारी के लिए हमने Wikipedia भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इस अस्पताल का नाम पहले गर्वमेंट जनरल अस्पताल ही था और इसका निर्माण 16 नवंबर, 1664 में हुआ था। लेकिन बाद में इस अस्पताल का नाम राजीव गांधी के नाम पर रख दिया गया था।

राजीव गांधी के जन्म के पहले उनके नाम पर नहीं बनाया गया था अस्पताल

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 9 साल पहले यानि 2011 में चैन्नई के गर्वमेंट जनरल अस्पताल के नाम पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम जोड़ दिया गया था। पड़ताल में हमने पाया कि इस अस्पताल का नाम पहले राजीव गांधी के नाम पर नहीं था। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

The Hindu https://www.thehindu.com/news/cities/chennai/General-Hospital-to-be-named-after-Rajiv-Gandhi/article15518142.ece

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/city/chennai/Chennai-GH-to-be-named-after-ex-PM-Rajiv-Gandhi/articleshow/7279919.cms  

NDTV https://www.ndtv.com/chennai-news/chennai-govt-hospital-to-be-named-after-rajiv-gandhi-444919

Wikipedia https://en.wikipedia.org/wiki/Rajiv_Gandhi_Government_General_Hospital


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular