बुधवार, अगस्त 10, 2022
बुधवार, अगस्त 10, 2022

होमFact Checkपति ने पत्नी को बनवाया दारोगा, वर्दी मिलते ही पत्नी ने दिया...

पति ने पत्नी को बनवाया दारोगा, वर्दी मिलते ही पत्नी ने दिया धोखा, सोशल मीडिया पर वायरल बिहार की ये कहानी पूरा सच नहीं बताती

सोशल मीडिया पर बिहार के समस्तीपुर (Samastipur) की एक ‘धोखेबाज पत्नी’ की कहानी काफी चर्चा में है. एक लड़की की तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि समस्तीपुर में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की पुलिस में नौकरी लगवाने के लिए अपनी पूरी पूंजी घूस में दे दी. लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ, जिससे पति की जिंदगी में भूचाल आ गया. वायरल दावे के मुताबिक, जैसे ही पत्नी पुलिस में दारोगा बनी उसने व्यक्ति को धोखा दे दिया और नया पति ढूंढ लिया.

बिहार के
Courtesy: Facebook/Rashid Jamal
बिहार के
Courtesy: [email protected]_mohd

इस ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

जो फोटो वायरल हो रही है उसमें एक लड़की को पहाड़ों के बीच खड़े देखा जा सकता है. पोस्ट में किए गए दावे को सच मानते हुए सोशल मीडिया यूजर्स फोटो में दिख रही लड़की को बुरा भला कह रहे हैं. ट्विटर और फेसबुक पर सैकड़ों लोग इस पोस्ट को शेयर कर चुके हैं.

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च करने पर‌ हमें “himalayangirls” नाम का एक इंस्टाग्राम पेज‌‌ मिला. इस पेज पर वायरल फोटो 5 अगस्त 2019 को पोस्ट की गई थी. साथ ही, कैप्शन में @annie_karwa नाम की एक इंस्टाग्राम आईडी को भी टैग किया गया था.

बिहार के
Courtesy: Instagram/himalayangirls

यह इंस्टाग्राम आईडी अनुरिका नाम की एक लड़की की है. खोजने पर हमें इस इंस्टाग्राम प्रोफाइल‌ पर वायरल फोटो भी मिल गई. यहां फोटो को 31 जुलाई 2019 को शेयर किया गया था.

बिहार के
Courtesy: Instagram/@annie_karwa

फोटो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इंस्टाग्राम मैसेंजर पर अनुरिका से संपर्क किया. अनुरिका ने हमें बताया कि उनकी फोटो के साथ झूठा दावा किया जा रहा है. उनका समस्तीपुर की दारोगा वाली कहानी से कोई लेना-देना नहीं है. अनुरिका का कहना है कि वो हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं और पेशे से एक फार्मासिस्ट हैं.

बिहार के
Courtesy: Instagram/@annie_karwa

अनुरिका की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर उनकी माउंटेन ट्रिप्स की कई और भी तस्वीरें मौजूद हैं.‌ हालांकि, इस समय इन तस्वीरों को देखा नहीं जा सकता क्योंकि फोटो वायरल हो जाने के बाद अनुरिका ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कर दिया है.

क्या समस्तीपुर में किसी पति के साथ वाकई हुआ ऐसा धोखा?

गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें हाल ही की कुछ खबरें मिलीं, जिनमें वायरल दावे से मिलते-जुलते एक मामले के बारे में बताया गया है. न्यूज़ वेबसाइट लाइव हिंदुस्तान की खबर के अनुसार, बिहार के समस्तीपुर में मिथुन कुमार नाम के एक युवक ने पुलिस अधीक्षक को अपनी पत्नी से संबंधित एक आवेदन देकर इंसाफ की गुहार लगाई है.

मिथुन का कहना है कि वो बिहार के सहरसा में सैनिक बहाली की तैयारी करता था. इस दौरान उसकी दोस्ती हरप्रीति कुमारी नाम की एक लड़की से हुई जो बिहार पुलिस के लिए तैयारी कर रही थी. दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. दोनों के माता-पिता की मौजूदगी में मंदिर में शादी भी हो गई. बिहार पुलिस में नौकरी के बदले घूस देने के लिए हरप्रीति ने मिथुन से करीब 10-12 लाख रुपए लिए. इसके बाद हरप्रीति की बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर नौकरी लग गई‌ और वह ट्रेनिंग के लिए समस्तीपुर चली गई.

लेकिन फिर लड़की ने मिथुन से बातचीत बंद कर दी. जब परेशान होकर मिथुन हरप्रीति से मिलने समस्तीपुर पहुंचा तो उसने मिथुन को अपना पति मानने से इनकार कर दिया. लड़की के माता-पिता भी शादी से मुकर गए. मिथुन का यह भी आरोप है कि हरप्रीति का किसी और से प्रेम प्रसंग चल रहा है और उसकी पहले भी शादी हो चुकी थी. फिलहाल हरप्रीति समस्तीपुर के एक थाने में सिपाही के पद पर काम कर रही हैं. मिथुन के आवेदन देने के बाद पुलिस अधीक्षक ने महिला थाने को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं.

इस मामले पर दैनिक भास्कर ने भी एक खबर छापी है, जिसमें मिथुन और हरप्रीति की तस्वीरें देखी जा सकती हैं. खबर के अनुसार, अपने बचाव में हरप्रीती ने‌ भी मिथुन पर कुछ आरोप लगाए हैं. हरप्रीति का कहना है कि नौकरी लगने के बाद मिथुन उससे 25 लाख रुपए की मांग कर रहा था. मांग पूरी ना होने पर मिथुन नौकरी से निकलवाने और जान से मारने की धमकी देता था. वो लड़की के माता-पिता से गाली गलौज भी करता था.

यह भी पढ़ें…क्या स्मृति ईरानी की 18 साल की बेटी जोइश की हो चुकी है सगाई?

इसके अलावा, हरप्रीति का आरोप है‌ कि‌ मिथुन उस पर शक करता है और उसका किसी और लड़की से भी अफेयर चल रहा है.‌ इन कारणों से वह मिथुन के साथ नहीं रहना चाहती. सामाजिक स्तर पर यह रिश्ता अब खत्म हो चुका है.

Conclusion

यहां निष्कर्ष यह निकलता है कि वायरल पोस्ट में समस्तीपुर के जिस पति-पत्नी की कहानी का जिक्र है वैसा एक मामला सामने जरूर आया है. हालांकि, मामले में पति और पत्नी दोनों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए हैं. लेकिन इस मामले से वायरल फोटो में दिख रही लड़की का कोई संबंध नहीं है. लड़की की फोटो का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है.

Result: Partly False

Our Sources

Instagram post of Anurika (@annie_karwa), shared on July 31, 2019
Quote of Instagram User Anurika
Reports of Live Hindustan, Danik Bhaskar, and Patrika published on July 22, 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

Arjun Deodia
Arjun Deodia
An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.
Arjun Deodia
Arjun Deodia
An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular