बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact CheckFact Check: बिहार में पति ने किया पत्नी का मर्डर, मामला झूठे...

Fact Check: बिहार में पति ने किया पत्नी का मर्डर, मामला झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ हुआ वायरल

Authors

An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.

Claim
इस मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी हिंदू पत्नी को ‘इस्लाम की इज्जत की खातिर’ मार दिया.

Fact
ये बात सही है कि अपनी पत्नी का कत्ल करने वाला व्यक्ति मुस्लिम है, लेकिन उसकी पत्नी मुस्लिम समुदाय से ही थी. मामला समस्तीपुर का है.

सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाले वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम शख्स ने अपनी पत्नी को इसलिए मार डाला, क्योंकि वो हिंदू थी. वीडियो में एक पत्रकार एक आदमी से सवाल जवाब कर रहा है. आदमी पत्रकार को बता रहा है कि ‘इस्लाम की इज्जत की खातिर’ उसने अपनी बीवी का मर्डर कर दिया.

दावे के अनुसार, मुस्लिम व्यक्ति ने हिंदू लड़की को अपने प्यार में फंसाया, शादी की और एक साल के बाद मार दिया. वीडियो ट्विटर और फेसबुक पर काफी वायरल है. लोग कैप्शन में लिख रहे है कि, “प्यार में घर छोड़ने वाली सभी लड़कियों खान खोलकर सुन लो, शायद आंखें खुल जाएं ??”

Courtesy: Instagram/_sita_ram1008

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो में पत्रकार के माइक पर ‘इंसाफ 24’ लिखा नजर आ रहा है. सर्च करने पर पता चला कि इस नाम का YouTube पर एक चैनल है. ‘इंसाफ 24 न्यूज Live’ नाम के इस चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन 28 अप्रैल 2023 को शेयर किया गया था. वायरल वीडियो इसी वीडियो से उठाया गया है. यूट्यूब वीडियो में लोकेशन बिहार के समस्तीपुर की बताई गई है.

इसी YouTube चैनल से 4 मई को एक अन्य वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें वायरल वीडयो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई बताई जा रही है. इस वीडियो में वही पत्रकार मृतक लड़की के पिता से पूछ रहा है कि क्या वो और उनकी बेटी हिंदू हैं. जवाब में पिता बता रहा है कि दोनों मुसलमान हैं और उनकी लड़की का नाम यासमीन खातून था. वीडियो में पत्रकार, लड़के का नाम महबूब आलम बता रहा है.

यह भी पढ़ें…महिला को साड़ी पहना रहे व्यक्ति का वीडियो झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

दैनिक भास्कर में इस मामले को लेकर पिछले महीने एक रिपोर्ट भी छपी थी. इस रिपोर्ट में भी मृतक पत्नी का नाम यासमीन खातून और पति का नाम महबूब आलम बताया गया है. ये मामला समस्तीपुर के बंगरा थाना क्षेत्र में हुई थी.

मामले की पुष्टि करने के लिए हमने बंगरा थाना क्षेत्र के एसएचओ अवनीश कुमार से संपर्क की. अवनीश ने भी यही बताया कि यह दावा झूठा है कि मृतक पत्नी हिंदू थी. अवनीश के अनुसार, पत्नी मुस्लिम समुदाय से ही थी और उसका नाम यासमीन खातून था. अवनीश का‌ कहना था कि उन्हें आरोपी मानसिक रूप से विक्षिप्त लगा. पत्नी को मारने की वजह पूछने पर आरोपी अजीबो-गरीब जवाब दे रहा था. हालांकि, दैनिक भास्कर की खबर में लड़की के पिता ने आदमी पर दहेज के लिए परेशान करने के आरोप लगाए हैं.

यूट्यूब चैनल इंसाफ 24 Live के वीडियो में भी आरोपी, पत्रकार को अजीबो-गरीब जवाब दे रहा है. एक तरफ आरोपी बोल रहा है कि उसकी पत्नी किसी डॉक्टर के पास है वहीं दूसरी तरफ वह बता रहा है कि उसने अपनी पत्नी को मार डाला. आरोपी का यह भी कहना है कि उसने अपनी पत्नी को इस्लाम की इज्जत के खातिर मार डाला. पूरा वीडियो देखने पर वाकई ऐसा लगता है कि व्यक्ति की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है. हालांकि, हम इस बात की पुख्ता तौर पर पुष्टि नहीं करते.

Conclusion

कुल मिलाकर निष्कर्ष निकलता है कि वायरल वीडियो के साथ झूठा सांप्रदायिक दावा किया जा रहा है. ये बात सही है कि जिस आदमी पर अपनी पत्नी को मारने का आरोप लगा है वो मुस्लिम है, लेकिन उसकी पत्नी हिन्दू समुदाय से नहीं, बल्कि मुस्लिम समुदाय से ही थी।

Result: False

Our Sources
YouTube videos by Insaaf 24 Live YouTube channel
Report of Dainik Bhaskar, published in March 2023
Telephonic conversation with Bangra SHO Awneesh Kumar

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular