शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
होमFact CheckBJP के नेताओं का दावा आंध्र प्रदेश में हिंदू स्थल पर बनाया...

BJP के नेताओं का दावा आंध्र प्रदेश में हिंदू स्थल पर बनाया गया क्रास, जानिए वायरल दावे का पूरा सच

आंध्र प्रदेश में अक्सर मंदिरों को निशाना बनाने और भगवान की प्रतिमाएं तोड़ने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर एक बार फिर से वायरल हो रही है। दरअसल सोशल मीडिया पर यूजर्स दो तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि गुंटूर के Edlapadu में हिंदुओं के आराध्य स्थल के पास अवैध तरीके से विशालकाय क्रिश्चियन क्रॉस बनाया गया है।

दावा किया गया है कि जिस जगह पर यह क्रॉस लगाया गया है, वहाँ माता सीता जी के पद चिन्ह होने की मान्यता है। बीजेपी के National Secretary Sunil Deodhar और आंध्र प्रदेश बीजेपी के नेता S.Vishnu Vardhan Reddy ने भी इस दावे को शेयर किया है।। Crowd Tangle डेटा के मुताबिक फेसबुक पर इस दावे को सबसे पहले Sunil Deodhar ने शेयर किया था। फिर देखते ही देखते ये दावा वायरल हो गया। आर्टिकल लिखे जाने तक Sunil Deodhar के इस फेसबुक पोस्ट पर 10.7k लाइक्स, 722 कंमेंट्स और 5.7kशेयर थे। 

आंध्र प्रदेश
https://twitter.com/SVishnuReddy/status/1366617555360641024

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने Edlapadu के पुलिस ऑफिसर Sri Hari से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि ये सभी दावे गलत हैं। क्रॉस हिंदू स्थल से तकरीबन आधे किलोमीटर की दूर पर है। जहां पर क्रॉस बनाया गया है, वहां पर हिंदू धर्म से जुड़ी कोई मान्यता नहीं है। साथ ही उन्होंने हमें ये भी बताया कि ये क्रॉस हाल-फिलहाल का बनाया हुआ नहीं है। इसे बने हुए एक हफ्ते से ज्यादा समय का वक्त हो चुका है। 

पड़ताल के दौरान हमें गुंटरू रूरल पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो मिला। जिसे गुंटरू पुलिस ने Sunil Deodhar को रिप्लाई करते हुए ट्वीट किया है। वीडियो में पुलिस कहती हुई नजर आ रही है कि ये दावा गलत है। पुलिस ने वीडियो में सीता माता के स्थान को दिखाया है। साथ ही कहा, “आप सभी देख सकते हैं कि इस जगह पर कोई क्रॉस का निशान नहीं बना हुआ है। दोनों जगह एक दूसरे से काफी दूरी पर हैं।”

छानबीन के समय हमें District Collector of Guntur के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से Sunil Deodhar को किया गया एक रिप्लाई भी मिला। रिप्लाई करते हुए कहा गया है कि एसपी रूरल गुंटरू और सब-कलेक्टर द्वारा इस मामले की जांच की गई है। जांच में वायरल दावे को गलत पाया गया है। दोनों स्थानों के बीच में काफी दूरी है। लोकल तहसील और एसएचओ द्वारा अभी भी इस मामले की जांच की जा रही है। अगर कुछ गलत पाया जाता है तो उचित कार्रवाई की जायेगी।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक बीजेपी नेताओं द्वारा किया जा रहा दावा गलत है। क्रॉस और हिंदू स्थल एक दूसरे से काफी दूरी पर हैं। क्रॉस को हिंदू स्थल से तकरीबन आधे किलोमीटर दूर बनाया गया है। 

Result: Misleading


Our Sources

Self Contact

 District Collector of Guntur  – https://twitter.com/CollectorGuntr/status/1366733366767149057

Guntur Police Twitter – https://twitter.com/GntRuralPolice/status/1366731570736889858

Guntur Police – https://gunturruralpolice.com/yedlapadu-ps/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular