रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkशिया नेता वसीम रिजवी की नहीं हुई पिटाई, सोशल मीडिया पर वायरल...

शिया नेता वसीम रिजवी की नहीं हुई पिटाई, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

फेसबुक पर 27 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में बड़ी संख्या में लोगों को एक व्यक्ति को पीटते हुए देखा जा सकता है। पिट रहे व्यक्ति को पुलिसकर्मियों द्वारा बचाने का प्रयास किया जा रहा है। जिस शख्स को पुलिस बचाकर ले जा रही है उसके कपड़े फटे हुए हैं और वह गंभीर हालत में नज़र आ रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पंजाब की गुस्साई जनता से घिरे यह शख्स शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड यूपी के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी हैं।  

अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसुबक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो

वायरल वीडियो के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को YouTube पर भी अपलोड किया गया है। 

हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर भी वायरल वीडियो की सत्यता जानने की अपील की गई थी।  

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वसीम रिजवी के नाम से वायरल हो रही वीडियो क्लिप की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। गगूल कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि वसीम रिज़वी को भीड़ द्वारा पीटा गया है। 

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए हमने InVID की मदद से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 28 मार्च 2021 को The Tribune और आज तक द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक वीडियो में दिख रहे व्यक्ति बीजेपी के विधायक अरुण नारंग हैं।

अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो

दरअसल विधायक अरुण नारंग मलोट में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने गए थे। जब वह वहां पहुंचे तो किसान समर्थक भी बड़ी संख्या में वहां पहुंचकर उनका विरोध करने लगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के बाद जब अरुण नारंग वापस जाने लगे तो उन्हें किसान समर्थकों ने खींच लिया और पीटने लगे।

पड़ताल के दौरान हमें India Today और Punjab Tak के आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई वीडियोज मिली। यह वीडियोज चैनल पर 28 मार्च 2021 को अपलोड की गई थीं। इन दोनों वीडियोज के अनुसार किसान आंदोलन पर केंद्र सरकार से नाराज भीड़ ने पंजाब भाजपा विधायक अरुण नारंग को निर्वस्त्र कर पीटा। नाराज लोगों ने सड़क पर उनके कपड़े भी पूरी तरह फाड़ दिए थे। लेकिन पुलिस ने किसी तरह भाजपा विधायक को बेकाबू भीड़ से बचा लिया था। अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो को वसीम रिजवी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Hindustan Times द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मुक्तसर से भारतीय किसान यूनियन सिद्धपुर के अध्यक्ष सुखदेव सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।  

Read More: क्या भारतीय किसानों से प्रेरित होकर स्पेन में हुआ किसान आंदोलन? 

अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो

CMO पंजाब के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस पूरी घटना पर एक ट्वीट किया गया है। ट्वीट के माध्यम से घटना पर दुःख जताते हुए बताया गया है कि सूबे के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही है।  

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पंजाब भाजपा विधायक अरुण नारंग की पिटाई की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो का शिया सैंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिज़वी से कोई लेना-देना नहीं है।   


Result: Misleading


Our Sources

The Tribune

India Today 

Punjab Tak

Hindustan Times

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular