मंगलवार, नवम्बर 29, 2022
मंगलवार, नवम्बर 29, 2022

होमFact Checkक्या केरल में बीजेपी प्रत्याशी ने चुनाव जीतने के लिए वोटरों से...

क्या केरल में बीजेपी प्रत्याशी ने चुनाव जीतने के लिए वोटरों से किया अच्छा गोमांस उपलब्ध कराने का वादा?

केरल विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल चुनाव जीतने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर भाजपा के एक उम्मीदवार से जुड़ी एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें भाजपा के उम्मीदवार लोगों से चुनाव जीतने के लिए कह रहे हैं। साथ ही यह भी वादा कर रहे हैं कि अगर वह चुनाव जीत जाते हैं तो सभी को अच्छा बीफ यानि बेहतरीन गोमांस उपलब्ध करवाएंगे। इसी दावे से जुड़ा इंडिया टीवी का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।वायरल वीडियो में भी गोमांस को लेकर दावा किया गया है। Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं।

कांग्रेस नेता सलमान निजामी ने भी वायरल पोस्ट को शेयर किया है। आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 1.4k रिट्वीट, 4.1k लाइक्स और 93 कॉमेंट्स थे। पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

केरल विधानसभा चुनाव

कांग्रेस की राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट Szarita Laitphlang ने भी वायरल पोस्ट को केरल विधानसभा चुनाव का बताते हुए शेयर किया है। साथ ही कैप्शन में लिखा है,वाह रे ! वाह ! गोमाता की जय। आप करो तो प्रचार हम करें तो अत्याचार, आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 79 रिट्वीट, 272 लाइक्स और 25 कमेंट मिले थे। पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें The News Mintue, Times Of India, Outlook, और Hindustan Times जैसी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें 30 अप्रैल 2017 को प्रकाशित किया गया था। प्राप्त रिपोर्ट्सके मुताबिक साल 2017 में केरल के मुस्लिम बहुल इलाके मलप्पुरम में भाजपा प्रत्याशी एन श्रीप्रकाश ने मुस्लिमों से ये वादा किया था। एन श्रीप्रकाश ने वादा किया था कि अगर वो चुनाव जीत जाते हैं, तो वह इलाके में अच्छी क्वालिटी का बीफ सप्लाई करवाएंगे।

केरल विधानसभा चुनाव

पड़ताल के दौरान साल 2017 में इंडिया टीवी द्वारा अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। इस वीडियो में बताया जा रहा है कि एक तरफ जहां भाजपा गोमांस पर प्रतिबंध और उसके लिए कड़े नियम और कानून बना रही है। तो वहीं दूसरी तरफ भाजपा के ही उम्मीदवार क्वालिटी बीफ़ सप्लाई का वादा कर रहे हैं। इस वीडियो की ही एक क्लिप और स्क्रीनशॉट हालिया केरल विधानसभा चुनाव के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

छानबीन के समय हमें इस दावे से जुड़ी NDTV की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 3 अप्रैल 2017 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक NDTV से खास बातचीत करते हुए एन श्रीप्रकाश ने अपनी सफाई में कहा था  ‘‘मेरा पक्ष साफ है, मैं गौ हत्या के खिलाफ हूं। लेकिन लोग अपनी मर्जी से किसी भी तरह का मांस खा सकते हैं।’’

NDTV की इस रिपोर्ट के मुताबिक केरल बीजेपी के मुख्य सचिव एमटी रमेश ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि मुझे एन श्रीप्रकाश की टिप्पणी से कोई परेशानी नहीं है। जब तक केरल में बीफ पर पाबंदी नहीं है, तब तक बीजेपी की स्टेट यूनिट को इसके सेवन से कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने आगे कहा ‘मुद्दा तो तब उठेगा जब पाबंदी लगाई जाएगी। जब बैन ही नहीं है तो कानूनी रूप से कुछ गलत कैसे हो सकता है।

केरल विधानसभा चुनाव

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक एन श्रीप्रकाश की टिप्पणी का हालिया केरल विधानसभा चुनाव  से कोई संबंध नहीं है। एन श्रीप्रकाश ने अच्छी क्वालिटी का बीफ देने का वादा 2017 लोकसभा सदस्यता   चुनाव के दौरान किया था। जिसे अब हालिया केरल विधानसभा चुनाव से जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

 

NDTV – https://ndtv.in/india-news/elect-me-first-bjp-leader-n-sreeprakash-in-kerala-looks-for-exit-from-beef-controversy-1676637

Hindustan times – https://www.hindustantimes.com/india-news/bjp-candidate-for-kerala-lok-sabha-bypoll-promises-quality-beef-if-elected/story-B2ehprQLFxjRQhx3UzMVqO_amp.html

India TV – https://www.youtube.com/watch?v=QJ8oPsS6KyM&feature=emb_title


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular