बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkक्या दिल्ली नगर निगम के उपचुनाव में इस सीट पर आप उम्मीदवार...

क्या दिल्ली नगर निगम के उपचुनाव में इस सीट पर आप उम्मीदवार की जब्त हो गई जमानत?

दिल्ली नगर निगम की पांचों सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इनमें चार सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जीते हैं तो एक सीट पर कांग्रेस पार्टी ने बाजी मारी है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है। भाजपा को इस बार दिल्ली के नगर निगम चुनाव में करारी हार मिली है। इसी बीच छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए दावा किया कि ‘दिल्ली नगर निगम चुनाव में सत्ताधारी पार्टी AAP की एक सीट पर जमानत जब्त, वहां कांग्रेस जीती।’ Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के वायरल ट्वीट पर अबतक कुल 833 रिट्वीट और कुल 5782 लाइक्स किये गए हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

दिल्ली नगर निगम

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Aaj Tak का एक लेख मिला। जिसके मुताबिक छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने जिस सीट के बारे में ट्वीट किया वो दिल्ली नगर निगम की चौहान बांगर सीट की थी। जहां पर कुल 21968 वोट डाले गए। जिसमें से कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी जुबेर अहमद ने 16,302 वोटों से जीत हासिल की। वहीं आप प्रत्याशी मोहम्मद इशराक को 5561 वोट मिले थे। जबकि भाजपा प्रत्याशी को सिर्फ 105 वोट ही मिले थे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने के लिए जमानत के रूप में कुछ राशि चुनाव आयोग के पास जमा करनी होती है। चुनाव आयोग ने जमानत राशि के रूप में 5,000 रुपए तय कर रखे हैं, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए जमानत राशि 25,00 रुपए है। अगर कोई प्रत्याशी कुल वोटों का 6 फीसदी नहीं ला पाता है, तो उसकी राशि जब्त कर ली जाती है। यानि जमा रकम चुनाव आयोग की हो जाती है। जमानत राशि प्रत्याशी को वापस नहीं लौटाई जाती है।

दिल्ली नगर निगम

ऐसे में कुल वोटो के हिसाब से प्रतिशत निकाला जाये तो कांग्रेस कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी जुबेर अहमद को 73.76 फीसदी वोट मिले हैं। जबकि आप प्रत्याशी को 25.31 फीसदी वोट मिले हैं। इससे ये तो साफ होता है कि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद इशराक की जमानत जब्त नहीं हुई है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर गलत दावा किया है। चौहान बांगर सीट से लड़ रहे आप के प्रत्याशी मोहम्मद इशराक की जमानत जब्त नहीं हुई है। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को कुल वोटों के हिसाब से 6 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल हुए हैं।

Result: False


Our Sources

Aaj Tak –https://www.aajtak.in/india/politics/story/delhi-mcd-election-2021-result-chauhan-bangar-imran-pratapgarhi-aap-congress-1216290-2021-03-03

Election Commission of India – https://eci.gov.in/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular