शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या केनरा बैंक को कनाडा समझ बैठे बीजेपी कार्यकर्ता? विरोध...

Fact Check: क्या केनरा बैंक को कनाडा समझ बैठे बीजेपी कार्यकर्ता? विरोध प्रदर्शन की यह तस्वीर एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
भाजपा कार्यकर्ताओं ने केनरा बैंक को कनाडा समझ उसके बाहर प्रदर्शन किया.
Fact
नहीं, वायरल तस्वीर एडिटेड है. असल तस्वीर में केनरा बैंक का बिलबोर्ड मौजूद नहीं है.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें भाजपा कार्यकर्ता केनरा बैंक की एक शाखा के सामने प्रदर्शन करते नज़र आ रहे हैं. तस्वीर को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि भाजपा कार्यकर्ता कनाडा-भारत राजनयिक संकट के बीच केनरा बैंक को ही कनाडा समझ कर उसके सामने प्रदर्शन करने लगे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है. असल तस्वीर में वहां केनरा बैंक का कोई बिलबोर्ड नहीं मौजूद है. जांच में मिली रिपोर्ट्स के अनुसार, यह तस्वीर तमिलनाडु के ऊटी की है, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी का झंडा लगाने के लिए लगे पोल को नगर निगम द्वारा हटाए जाने के बाद विरोध प्रदर्शन किया था।

बीते 18 सितंबर को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश की संसद में बयान देते हुए आरोप लगाया था कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है और उनकी एजेंसिया इसकी जांच कर रही हैं. इस बयान के बाद कनाडा ने भारत के शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. भारत ने भी जवाबी कार्रवाई में कनाडाई उच्चायोग को समन भेजा और एक शीर्ष राजनयिक को देश छोड़ने के लिए कह दिया था. साथ ही भारत ने कनाडा के इन आरोपों को भी बेतुका बताया था.

तृणमूल कांग्रेस के नेता कीर्ति आज़ाद ने वायरल तस्वीर को अपने वेरिफ़ाईड X अकाउंट से शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Canara बैंक को Canada समझ कर उसके सामने प्रदर्शन करते भाजपा के Sanghis”.

Courtesy: X/KirtiAzaad

वहीं कुछ और X हैंडल ने भी इसी तरह के कैप्शन के साथ वायरल तस्वीर को शेयर किया है, जिसे आप यहां और यहां देख सकते हैं.  

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें इसी से मिलती जुलती तस्वीर maalaimalar.com वेबसाइट पर 30 अगस्त 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट में मिली. हालांकि, इस तस्वीर में केनरा बैंक का बिलबोर्ड मौजूद नहीं है.

Courtesy: maalaimalar.com

तमिल भाषा में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के ऊटी में कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर अधिकारियों की अनुमति लिए बिना नगर पालिका की जमीन पर पार्टी का झंडा लगाने के लिए ध्वज स्तंभ का निर्माण किया था. बाद में नगर पालिका के कर्मचारियों और पुलिस ने इस ध्वजस्तंभ को हटा दिया था. इसके बाद भाजपा नेताओं ने ऊटी शहर अध्यक्ष प्रवीण के नेतृत्व में एटीसी इलाक़े में प्रदर्शन किया था. रिपोर्ट में भाजपा नेता प्रवीण का बयान भी मौजूद है.

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर और रिपोर्ट में मौजूद तस्वीर का ठीक ढंग से मिलान किया. हमने पाया कि दोनों तस्वीर में सब कुछ समान है, लेकिन पुरानी तस्वीर में केनरा बैंक का बिलबोर्ड मौजूद नहीं है. इस दौरान हमने यह पाया कि वायरल तस्वीर में केनरा बैंक को छोड़ बाकी सभी बिलबोर्ड असल तस्वीर की तरह धुंधले दिखाई दे रहे हैं.

अभी तक मिली जानकारी के आधार पर यह तो साफ़ हो गया था कि वायरल तस्वीर एडिटेड और इसमें मौजूद दृश्य 2020 में ऊटी में हुए प्रदर्शन के हैं.

इसके बाद हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नीलगिरी ज़िले के भाजपा अध्यक्ष एच मोहन राज से संपर्क किया तो उन्होंने वायरल तस्वीर को एडिटेड बताया था. साथ ही इस दौरान उन्होंने हमें इस प्रदर्शन में शामिल रहे प्रवीण का संपर्क नंबर उपलब्ध कराया.

जांच में हमने भाजपा नेता प्रवीण से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल तस्वीर एडिटेड है. साल 2020 की इस तस्वीर में भाजपा कार्यकर्ताओं में केनरा बैंक के सामने प्रदर्शन नहीं किया था.

Result: False

Our Sources
Image from Tamil News Website
WA Conversation With Nilgiri BJP President

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular