रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact check: प्रयागराज में हुई दो सगे अबोध बच्चों की हत्या की...

Fact check: प्रयागराज में हुई दो सगे अबोध बच्चों की हत्या की तस्वीर बदायूं की घटना से जोड़कर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मृत बच्चों की ये तस्वीर बदायूं की है.

Fact
नहीं, यह तस्वीर प्रयागराज में हुई एक घटना की है.

उत्तर प्रदेश के बदायूं में बीते दिनों हुई दो बच्चों की नृशंस हत्या की घटना के बाद से एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें लहू-लुहान दो बच्चों की तस्वीर मौजूद है. इसे बदायूं में हुई हत्या से जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर बदायूं की नहीं, बल्कि प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र में हुई घटना की है. जहां एक बुआ पर अपने दो सगे भतीजों की हत्या का आरोप लगा है.

बीते 19 मार्च की शाम को बदायूं की बाबा कॉलोनी में 14 और 6 वर्ष के दो सगे भाईयों की गला रेतकर हत्या कर दी गई. हत्या के बाद पुलिस ने इस घटना के एक आरोपी साजिद को एनकाउंटर में ढेर कर दिया. वहीं, दूसरे आरोपी जावेद को बरेली से पकड़ा गया. दोनों आरोपी भी आपस में भाई हैं. बदायूं पुलिस इस घटना की जांच कर रही है. हालांकि, हत्या की असल वजह का अभी तक पता नहीं चल पाया है.

वायरल तस्वीर को एक वीडियो के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक महिला रोती-बिलखती नज़र आ रही है. इस दौरान वहां मौजूद महिलाएं उसको संभालने की कोशिश करती दिख रही हैं. वहीं, वायरल तस्वीर में दो लहू-लूहान बच्चों की फोटो मौजूद है.

वायरल तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफार्म खासकर X पर बदायूं की घटना से जोड़कर शेयर किया गया है. (नोट: वायरल तस्वीर में विचलित करने वाले दृश्य मौजूद हैं, इसलिए हमने तस्वीर के कुछ हिस्सों को ब्लर कर दिया है.) 

   Courtesy: X/ManojSh28986262

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल तस्वीर के साथ मौजूद वीडियो की पड़ताल, जिसमें एक महिला बिलखती नज़र आ रही है. इसके लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें 20 मार्च 2024 को दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

   Courtesy: Dainik Bhaskar

इस रिपोर्ट में वीडियो को बदायूं की हालिया नृशंस घटना का ही बताया गया है. साथ ही रिपोर्ट में उक्त महिला को दोनों बच्चों की मां संगीता बताया गया है, जो बदायूं के बाबा कॉलोनी स्थित अपने मकान की तीसरी मंजिल पर बने 2 कमरों के मकान में ब्यूटी पार्लर चलाती हैं. 

रिपोर्ट में घटना के संबंध में अन्य जानकारी भी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, दोनों आरोपी पैसा लेने के बहाने संगीता के घर में घुसे थे. इसके बाद दोनों ने इस घटना को अंजाम दिया. दोनों आरोपियों में से एक साजिद ने सबसे पहले बड़े भाई के ऊपर चाक़ू से हमला किया. जब शोर सुनकर 6 साल का भाई वहां पहुंचा तो साजिद ने उसपर भी हमला कर दिया. इसके बाद दोनों भाईयों की चीख सुनकर तीसरा भाई भी वहां पहुंचा. उसने शोर मचाकर परिवार वालों को बुलाया. इस दौरान दोनों आरोपियों ने संगीता पर भी हमला करने का प्रयास किया. हालांकि, बाद में दोनों आरोपी भीड़ के चंगुल से भाग निकले.

पड़ताल के दौरान हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीर के साथ मौजूद वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य शामिल हैं. यह रिपोर्ट भी बदायूं की घटना से ही जुड़ी है.

 Courtesy: Amar Ujala

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर की पड़ताल की तो हमें सबसे पहले दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 20 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बच्चों की तस्वीर मौजूद है, जिसे प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र की घटना का बताया गया है.

 Courtesy: Dainik Bhaskar

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, 19 मार्च की रात को पूजा नाम की एक महिला ने अपने 5 और 3 वर्षीय भतीजों के ऊपर लकड़ी के पटरे से हमला कर दिया जिसके चलते बच्चों की मौत हो गई. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 35 वर्षीय पूजा शादीशुदा थी, लेकिन वो काफ़ी समय से अपने भाई संजय के साथ मेजा थाना क्षेत्र के हरगढ़ गांव में रहती थी. घटना से एक दिन पहले पूजा का अपनी भाभी पार्वती से झगड़ा हुआ था.

झगड़े के बाद मंगलवार की रात को पूजा ने आंगने में सो रहे दोनों भाइयों पर हमला कर उन्हें मार दिया. हमला करने के बाद पूजा घर से भाग निकली. रात में किसी को इस घटना का पता नहीं चल पाया, लेकिन जब सुबह दोनों बच्चों की मां पार्वती उठी, तो वह दोनों बच्चों की लाश देखकर चिल्लाने लगी. तब आसपास के लोगों ने पूजा की तलाश करनी शुरू की, लेकिन वह नहीं मिली.

खोजने पर हमें हिंदुस्तान की वेबसाइट पर भी 20 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी दोनों बच्चों की तस्वीर मौजूद है.

Courtesy: Hindustan

हिंदुस्तान की रिपोर्ट में भी इसे मेजा थाना क्षेत्र के हरगढ़ गांव का ही बताया गया है, जहां पूजा देवी नाम की महिला ने अपने भाई संजय के दो बेटों की लकड़ी के पटरे से हमला करके हत्या कर दी थी. 20 मार्च की सुबह को घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने महिला की तलाश में छापेमारी शुरू कर दी थी.

इसके बाद हमने मेजा थाना क्षेत्र के थानाध्यक्ष राजेश उपाध्याय से भी संपर्क किया. उन्होंने भी बताया कि “यह तस्वीर हरगढ़ गांव में घटी घटना की है और हमने इस मामले में पूजा देवी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है”.  

(नोट: पूरी रिपोर्ट में हमने संवेदनशीलता के आधार पर मृत बच्चों की तस्वीरें प्रकाशित नहीं की हैं.)

Conclusion 

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि पोस्ट में मौजूद बच्चों की वायरल तस्वीर प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र की घटना की है. हालांकि, पोस्ट में मौजूद वीडियो बदायूं की घटना से संबंधित है.

Result: Partly False

Our Sources
Article Published by Dainik Bhaskar on 20th March 2024
Article Published by Hindustan on 20th March 2024
Telephonic Conversation with Meja Police Station Head

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular