शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: चार साल पहले दिल्ली में वकीलों और पुलिस के बीच...

Fact Check: चार साल पहले दिल्ली में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प का वीडियो, बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह वीडियो बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का है।
Fact
यह वीडियो चार साल पहले दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुए विवाद का है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वकीलों ने भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई कर दी। 5 सेकंड के इस वीडियो क्लिप में वकील की ड्रेस में दिख रहे लोग किसी की पिटाई करते नज़र आ रहे हैं। एक्स पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है, ‘भाजपा प्रवक्ता भाटिया को पीटने वाला वीडियो आया सामने।’

ऐसे अन्य पोस्ट को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: X/@Abhimanyu1305

क्या था गौरव भाटिया का मामला?

ख़बरों के अनुसार, बुधवार 20 मार्च 2024 को बीजेपी प्रवक्ता और वकील गौरव भाटिया ग्रेटर नोएडा स्थित सूरजपुर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में काम के सिलसिले में पहुंचे थे। उस दौरान वहां वकीलों की हड़ताल चल रही थी। कोर्ट में मौजूद वकीलों ने गौरव भाटिया को हड़ताल का हवाला देते हुए काम करने से रोका था। लेकिन गौरव भाटिया अपने केस की सुनवाई के लिए अड़े रहे। इसके चलते वहां काफी हंगामा हुआ। इस घटना के बाद सुप्रीम कोर्ट ने गौरव भाटिया के साथ हुई बदसलूकी का संज्ञान लिया है।

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो क्लिप को ध्यान से देखा। इस वीडियो में दिल्ली पुलिस की दो बसें खड़ी नज़र आती हैं, जबकि गौरव भाटिया वाली घटना नोएडा की थी।

इसके बाद हमने वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया। इसके परिणाम में हमें साल 2019 में दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प का बताकर शेयर किए गए कुछ फेसबुक पोस्ट्स मिले। इन पोस्ट्स में वायरल क्लिप वाले दृश्य मौजूद हैं। अब हमने फेसबुक पोस्ट्स में मौजूद वीडियो के दृश्यों का वायरल क्लिप के दृश्यों से मिलान किया। इससे इतना स्पष्ट हो गया कि यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि करीब 4 साल पुराना है।

जांच में आगे हमने ‘तीस हज़ारी कोर्ट’ और ‘पुलिस-वकील झड़प’ कीवर्ड को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स द्वारा तीस हज़ारी कोर्ट में हुई हिंसा पर 2 नवंबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में भी वायरल क्लिप के समान कई दृश्य नज़र आते हैं।

Courtesy: Navbharat Times

5 नवंबर 2019 को NDTV द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच 2 नवंबर 2019 को पार्किंग को लेकर हुआ विवाद हिंसा में तब्दील हो गया था।

Courtesy: NDTV

Conclusion

पड़ताल से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का बताकर शेयर किया जा रहा यह वीडियो, असल में चार साल पहले दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुए विवाद का है।

Result: False

Sources
Various social media posts shared in 2019.
Report published by Navbharat Times on 2nd November 2019.
Report published by NDTV on 5th November 2019.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular