मंगलवार, मई 17, 2022
मंगलवार, मई 17, 2022

होमFact Checkक्या बजट 2022-23 में केंद्र सरकार द्वारा कॉरपोरेट टैक्स को 18% से...

क्या बजट 2022-23 में केंद्र सरकार द्वारा कॉरपोरेट टैक्स को 18% से घटाकर 15% किया गया? NDTV सहित कई मीडिया संस्थानों ने शेयर किया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया गया है कि बजट 2022 में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18% से घटाकर 15% कर दिया है। 

मीडिया विजिल नामक एक वेबसाइट ने वायरल दावे को शेयर करते हुए लिखा, “कॉरपोरेट टैक्स 18% से घटकर 15%, राहुल गांधी बोले- उन्हें जनता का दर्द नहीं, अपना ख़ज़ाना दिखता है!” 

(मीडिया विजिल वेबसाइट पर प्रकाशित आर्टिकल के शीर्षक को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screenshot of Mediavigil Report

(उपरोक्त आर्टिकल का आर्काइव लिंक आप यहां देख सकते हैं।)

समाचार चैनल NDTV द्वारा 01 फरवरी 2022 को बजट के पूरे भाषण को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। NDTV द्वारा शेयर किए गए वीडियो में 1:16वें मिनट के दौरान वायरल दावे को स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

Screenshot of NDTV India Youtube Channel

इसके अलावा Zee UP/Uttarakhand ने भी वायरल दावे को ट्वीट किया है।

Screenshot of [email protected]

(उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं।)

देश की वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2022 को संसद में आम बजट 2022-23 पेश किया। बजट से देश के आम नागरिकों को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं किए जाने के कारण नौकरी पेशा वाले लोगों को निराशा हाथ लगी। वित्त मंत्री ने बजट के दौरान अगले 25 सालों की बुनियाद रखे जाने की बात कही। इसी के साथ ही बजट 2022-23 में क्रिप्टोकरेंसी से कमाई पर 30 फीसदी कर लगाने का प्रावधान भी रखा गया है।

बजट 2022-23 में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर देने की दिशा में मोबाइल फोन चार्जर, मोबाइल फोन कैमरा लेंस, ट्रांसफॉर्मर सहित इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्ट मीटर पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी की दर में छूट देने की घोषणा की है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया गया है कि बजट 2022 में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18 परसेंट से घटाकर 15 परसेंट कर दिया है।

Fact Check/Verification

बजट 2022 में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18% से घटाकर 15% कर दिया है, दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की सत्यता जांचने के लिए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से बजट 2022-23 की पूरी स्पीच को खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें दूरदर्शन चैनल के यूट्यूब चैनल पर 01 फरवरी 2022 को बजट भाषण का पूरा वीडियो प्राप्त हुआ।

Screenshot of Youtube Channel Doordarshan National

दूरदर्शन नेशनल के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुए बजट भाषण के वीडियो को सुनने के बाद पता चलता है कि उन्होंने 1:08 वें मिनट पर कहा, “Currently, cooperative societies are required to pay Alternative Minimum Tax at the rate of 18 and one half per cent. However, companies pay the same at the rate of fifteen per cent. To provide a level playing field between co-operative societies and companies, I, propose to reduce this rate for the cooperative societies also to 15%.”  

जिसका हिंदी अनुवाद है, “वर्तमान में कोऑपरेटिव सोसायटी (सहकारी समितियों) को 18% की दर से वैकल्पिक न्यूनतम कर का भुगतान करना अनिवार्य है। हालांकि, कंपनियां 15% की दर से भुगतान करती हैं। कोऑपरेटिव सोसायटी और कंपनियों के बीच समानता प्रदान करने के लिए, मैं कोऑपरेटिव सोसायटी के लिए भी इस दर को कम करके 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।”

इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कहीं भी कॉरपोरेट टैक्स को 18% से घटाकर 15% करने का जिक्र नहीं किया है। 

हमने अपनी पड़ताल के दौरान वित मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई बजट 2022-23 की कॉपी को भी पढ़ना शुरू किया। बजट 2022-23 की कॉपी के पृष्ठ संख्या 26 पर हमें कोऑपरेटिव सोसायटी पर लगने वाले टैक्स का जिक्र मिला। इसके अनुसार, कोऑपरेटिव सोसायटी और कंपनियों के बीच समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए, कोऑपरेटिव सोसायटी के लिए भी वैकल्पिक न्यूनतम कर की दर को कम करके 15 % करने का प्रस्ताव रखा गया है।

Screenshot of Budget 2022-23 speech copy. indiabudget.gov.in

बजट 2022 में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18% से घटाकर 15% कर दिया है, दावे की पड़ताल PIB (प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) ने भी की है। PIB की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला।

PIB/Fact Check/Tweet

 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा दावा कि बजट 2022 में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18% से घटाकर 15% कर दिया है, भ्रामक है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 में कहीं भी कॉरपोरेट टैक्स को 18% से घटाकर 15% करने का जिक्र कहींं नहीं किया है। 

Result: Misleading/Partly False

Our Sources

Doordarshan National Youtube Channel

Indiabudget.gov.in  

PIB Fact Check

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular