सोमवार, मई 23, 2022
सोमवार, मई 23, 2022

होमFact CheckCAA के समर्थन में निकाली गई रैली का पुराना वीडियो फिर से...

CAA के समर्थन में निकाली गई रैली का पुराना वीडियो फिर से हुआ वायरल

देशभर में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पिछले दो महीने से कृषि बिल पर पर आंदोलन कर रहे किसान दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाल रहे थे। इसी दौरान कई प्रदर्शनकारी पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर दिल्ली की सीमा में दाखिल हो गए और प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया।

जिसके बाद ट्विटर पर 30 सैकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में लोगों को नारे लगाते हुए सुना जा सकता है, दिल्ली पुलिस तुम लठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ हैं। मोदी तुम लठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ हैं। लंबे-लंबे लठ बजाओ,हम तुम्हारे साथ हैं।   

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें VICHAR MIMANSA नामक चैनल पर 27 दिसंबर 2019 को अपलोड हुआ एक वीडियो मिला। इस वीडियो में बताया गया है कि हरियाणा में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में रैली निकाली गई थी।

अधिक खोजने पर हमें Gourav Agnihotri और Presstitutes नामक पेज पर 22 दिसंबर 2019 और 25 दिसंबर 2019 को अपलोड किए गए वीडियो प्राप्त हुए। पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो और यह वीडियो एक जैसी हैं।

https://www.facebook.com/sahil.agnihotri.102/videos/3128609680499689/

Google Keywords Search की मदद से हमें लोकमत द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में एक रैली निकाली गई थी।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो एक बार फिर से जहांगीरपुरी हिंसा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। लेकिन पूर्व में की गई हमारी पड़ताल में पता चला था कि यह वीडियो नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकाली गई एक रैली का था।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकाली गई एक रैली को किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो का दिल्ली में चल रही हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है। हालाँकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस वीडियो को हरियाणा का बताया गया है, लेकिन हम स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं करते।

Update: इस लेख को 20-04-2022 को अपडेट किया गया है।

Result: Misleading


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=-MLZVnAgWQg&feature=youtu.be

Facebook https://www.facebook.com/ThePresstitute/videos/2407791316149644

Lokmat News https://www.lokmatnews.in/weird/bjp-jawahar-yadav-share-haryana-rally-video-slogans-modi-ji-tum-lath-bajao-hum-tumhare-sath-hain/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular