शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी में शामिल होने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की...

क्या बीजेपी में शामिल होने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात?

पंजाब कांग्रेस में चल रहे शह और मात के खेल में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने शनिवार को कप्तानी छोड़ दी है। जिसके बाद विधायक दल और कांग्रेस अलाकमान द्वारा चरणजीत सिंह चन्नी के हाथों में राज्य की कमान सौंप दी गई है। दरअसल बीते कई महीनों से पंजाब कांग्रेस में सियासी घमासान चल रहा था। पंजाब कांग्रेस प्रमुख, नवजोत सिंह सिद्धू समेत कई नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह के फैसलों पर खुलकर नाराजगी जाहिर कर रहे थे। पंजाब कांग्रेस में चल रही कलह और शीर्ष नेताओं के दबाव के कारण बीते शनिवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को अपना त्यागपत्र सौंप दिया।

संवाददाताओं द्वारा भविष्य के बारे में पूछे जाने पर अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने कहा कि हमेशा एक विकल्प होता है और समय आने पर उस विकल्प का प्रयोग किया जाएगा, जिसके बाद से ही अटकलों का बाजार गर्मा गया है। कई लोगों का कहना है कि अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल होंगे, तो कोई कह रहा है कि वो अपने समर्थकों के साथ मिलकर अपनी राजनीतिक पार्टी बनाएंगे। इसी बीच सोशल मीडिया पर कैप्टन अमरिंदर सिंह और अमित शाह की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी में शामिल होने के लिए अमित शाह से मुलाकात की है, वो जल्द ही बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें वायरल दावे के बारे में कई रिपोर्ट नहीं मिली। 27 जून 2019 को News 18 द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर करतारपुर गलियारे के निर्माण को लेकर हुई मुलाकात के दौरान की है। गौरतलब है कि साल 2019 में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उन्हें करतारपुर गलियारे के निर्माण में भारत की ओर से हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी थी, साथ ही परियोजना के लिए फंड का आवंटन अधिक शीघ्रता से करने का आग्रह किया था। Aajtak ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात की

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कैप्टन अमरिंदर सिंह के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें अमरिंदर सिंह द्वारा 27 जून 2019 को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में अमरिंदर सिंह ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में गृहमंत्री अमित शाह को करतारपुर गलियारे और ड्रग्स के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शुक्रिया कहा था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक अमित शाह और कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात की तस्वीर, गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि दो साल पुरानी है। दोनों ने साल 2019 में करतारपुर गलियारे के निर्माण को लेकर मुलाकात की थी।

Result :- Misleading

Claim Review: बीजेपी में शामिल होने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Read More : क्या तमिलनाडु में तोड़े गए हिन्दू मंदिर का है यह वायरल वीडियो?


Our Sources

Twitter –https://twitter.com/capt_amarinder/status/1144287976681291776

News18 –https://hindi.news18.com/news/nation/chief-minister-of-punjab-captain-amarinder-singh-met-union-home-minister-amit-shah-2148394.html

Ani-https://twitter.com/ani/status/1144267361790435328

AajTak-https://www.aajtak.in/india/story/captain-amarinder-singh-home-minister-amit-shah-kartarpur-corridor-project-pakistan-665093-2019-06-27


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular