मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact Checkपुलिस की गिरफ्त में दिख रहा व्यक्ति शहीद कैप्टन अंशुमन सिंह की...

पुलिस की गिरफ्त में दिख रहा व्यक्ति शहीद कैप्टन अंशुमन सिंह की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला आरोपी मोहम्मद अहमद नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
स्मृति सिंह के बारे में अभद्र टिप्पणी करने वाले शख्स मोहम्मद अहमद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Fact
मोहम्मद कासिम नाम के शख्स को दिल्ली के हौज़ काजी थाने की पुलिस ने छिनैती से जुड़े केस में गिरफ्तार किया था.

सोशल मीडिया पर पुलिस की गिरफ्त में मौजूद एक शख्स की तस्वीर काफी वायरल हो रही है. तस्वीर को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि बीते दिनों कीर्ति चक्र से सम्मानित किए गए शहीद कैप्टन अंशुमन सिंह की पत्नी स्मृति सिंह के बारे में अभद्र टिप्पणी करने वाले शख्स मोहम्मद अहमद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का नाम मोहम्मद कासिम है, जिसे दिल्ली के हौज़ काजी थाने की पुलिस ने छिनैती से जुड़े केस में गिरफ्तार किया था.

गौरतलब है कि बीते 5 जुलाई 2024 को राष्ट्रपति भवन में सियाचिन में शहीद हुए कैप्टन अंशुमन को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. यह सम्मान उनकी पत्नी स्मृति सिंह और मां मंजू सिंह ने प्राप्त किया. 19 जुलाई 2023 को सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के कई टेंट में आग लग गई थी. इसी आग पर काबू पाने की कोशिश के दौरान रेजिमेंटल मेडिकल ऑफिसर कैप्टन अंशुमन सिंह शहीद हो गए थे.

राष्ट्रपति भवन में स्मृति सिंह द्वारा सम्मान प्राप्त करने का वीडियो सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर किया. इस दौरान कई यूजर्स ने भावनात्मक श्रद्धांजलि दी तो एक यूजर ने अपमानजनक टिप्पणी की. जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. कुछ लोगों ने पुलिस को टैग कर उक्त शख्स के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की.

इसी को लेकर एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें दो पुलिसकर्मी एक शख्स को पकड़े नजर आ रहे हैं. इस दौरान शख्स के चेहरे पर रूमाल भी बंधा हुआ है. तस्वीर को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा हुआ है “शहीद कैप्टन की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला मदरसा छाप जिहादी मोहम्मद अहमद गिरफ़्तार”.

अंशुमन सिंह
Courtesy: X/SonOfBharat7

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें दिल्ली पुलिस के सेंट्रल दिल्ली जिले के डीसीपी के आधिकारिक X अकाउंट से किया गया ट्वीट मिला. 6 जुलाई 2024 को किए गए इस ट्वीट में वायरल तस्वीर मौजूद थी. 

Courtesy: X/DCPCentralDelhi

वायरल तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, छिनैती मामले में मुकदमे से बच रहे एक घोषित अपराधी मोहम्मद कासिम को हौज काजी थाने की टीम ने पकड़ लिया है. स्थानीय खुफिया जानकारी और निगरानी के आधार पर यह गिरफ्तारी की गई है.

जांच में हमने इससे जुड़ी न्यूज रिपोर्ट भी खंगाली, लेकिन हमें कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस तस्वीर से जुड़ी अन्य जानकारी मौजूद हो.

इसके बाद हमने हौज काजी थाने के एसएचओ से भी संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि “वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का नाम मोहम्मद कासिम है, जो छिनैती के मामले में घोषित अपराधी था और हमारी टीम ने इसे गिरफ्तार किया था”. 

इसी दौरान हमें राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ से 8 जुलाई 2024 को दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजय अरोड़ा को लिखा गया लेटर भी मिला. जिसमें महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शहीद की पत्नी स्मृति सिंह के बारें में अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर अहमद के नाम के शख्स के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी.

Courtesy: X/NCWIndia

इसके बाद हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या किसी भी राज्य की पुलिस ने अपमानजनक टिप्पणी के मामले में किसी शख्स को गिरफ्तार किया है? हमें कोई भी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इसका ज़िक्र हो.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि पुलिस की गिरफ्त में दिख रहे शख्स का नाम मोहम्मद कासिम है, जो छिनैती के मामले में घोषित अपराधी था.

Result: False

Our Sources
Tweet by DCP Central Delhi on 6th July 2024
Telephonic Conversation with Hauz Qazi SHO

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular