शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact Checkक्या यूपी में ना के बराबर है कोरोना संक्रमण के मामले? सीएम...

क्या यूपी में ना के बराबर है कोरोना संक्रमण के मामले? सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से सोशल मीडिया पर शेयर हुआ फेक दावा

यूपी में ना के बराबर है कोरोना संक्रमण के मामले सीएम योगी का ये बयान काफी वायरल है। दरअसल कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से केंद्र सहित राज्य सरकारों की तीखी आलोचना हो रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर News18 के ग्राफिक की एक फोटो खूब वायरल हो रही है। जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर लगी हुई है। ‘कोरोना पर मुख्यमंत्री योगी की चर्चा’ के साथ ही यह भी लिखा हुआ है, ‘यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस।’ इसी स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी ने News18 को इंटरव्यू देते हुए बयान दिया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस अब ना के बराबर है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस
यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस

Fact Check/Verification

वायरल स्क्रीनशॉट का सच जानने के लिए हम News18 के यूट्यूब चैनल पर गए। वहां पर हमने सीएम योगी के इस इंटरव्यू वाले वीडियो को खंगाला। इस दौरान हमें 26 अप्रैल को अपलोड किया गया सीएम योगी का वीडियो मिला। 28 मिनट के इस वीडियो को हमने पूरा देखा। 

इस दौरान हमें 6 मिनट 54 सेकेंड पर वायरल ग्राफिक प्लेट नजर आई। जिसके बाद हमने इस वीडियो को एक बार फिर से ध्यान से सुना और देखा। लेकिन इस दौरान हमें कहीं भी सीएम योगी द्वारा दिया गया ये बयान नहीं मिला। हालांकि 4 मिनट 17 सेकंड पर सीएम योगी ये कहते जरूर नजर आये कि प्रदेश में ऑक्सीजन की समस्या ना के बराबर है। मगर उन्होंने ये कहीं भी नहीं कहा कि यूपी में ना के बराबर है कोरोना के केस। 

सीएम योगी के नाम पर वायरल हुए इस कथित बयान का सच जानने के लिए कई कीवर्ड्स के जरिए गूगल सर्च किया। लेकिन हमें वायरल बयान से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि हमें इसी इंटरव्यू पर आधारित सीएम योगी की एक रिपोर्ट News18 पर मिली। जिसमें इस इंटरव्यू से जुड़ी तमाम बातों का जिक्र किया गया था। लेकिन इस रिपोर्ट में भी वायरल बयान को लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया था। कहीं ये नहीं बताया गया था कि सीएम योगी ने कहा है यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस।

सर्च के दौरान हमें News18 के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल बयान से जुड़ा एक ट्वीट मिला। जिसमें News18 ने गलत ग्राफिक चलाने के लिए माफी मांगी थी। News18 ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘गलत ग्राफिक्स चलने पर हमें खेद है, कल सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जहां ऑक्सीजन की कमी की बात है यूपी में ऑक्सीजन की कमी ना के बराबर है। पर जल्दबाजी में टाइपिंग गलती से ग्राफिक्स में चल गया कि यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस। इस गलती पर हमें खेद है।’ जिसके बाद ये साफ होता है कि सीएम योगी द्वारा ये बयान नहीं दिया गया है, बल्कि News18 द्वारा गलत ग्राफिक चलाया गया था।

यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल दावा पूरी तरीके से गलत है। सीएम योगी द्वारा ये बयान नहीं दिया गया है कि यूपी में ना के बराबर है कोरोना केस। News18 द्वारा गलत ग्राफिक चलाया गया था, जिसकी वजह से ये गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: सीएम योगी ने कहा-यूपी में ना के बराबर कोविड केस।
Claimed By: आई.पी. सिंह, स्पोकपर्सन, समाजवादी पार्टी 
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/News18UP/status/1386949930904813569

News 18-https://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow-new-corona-cases-gone-down-no-shortage-of-oxygen-cm-yogi-adityanath-3570381.html

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=L_qKvOJsKNA

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular