शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkक्या मास्क पहनने के लिए CNN द्वारा की गई तालिबान की...

क्या मास्क पहनने के लिए CNN द्वारा की गई तालिबान की तारीफ?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ की गई है.

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानी शासन को लेकर चल रहे गतिरोध को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा कर लिया. अफ़ग़ानिस्तान और तालिबान के बीच लगभग दो दशकों से चल रहा यह संघर्ष अब तक हजारों लोगों की मौत का कारण बन चुका है. इस दरम्यान सत्ता के लालच में महिलाओं और बच्चों पर भी तमाम जुल्म हुए. बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden द्वारा अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिक हटाने की घोषणा के महज कुछ ही दिनों के भीतर तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया है.

गौरतलब है कि CNN दुनिया के प्रमुख मीडिया घरानों में से एक है. दक्षिणपंथी सोशल मीडिया यूजर्स का एक धड़ा CNN की रिपोर्टिंग स्टाइल को लेकर संस्थान की आलोचना करता रहा है. इसी क्रम में सोशल मीडिया पर कथित तौर पर CNN द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट शेयर कर यह दावा किया गया कि CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ की गई है.

बता दें कि CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ के नाम पर शेयर की जा रही यह तस्वीर फेसबुक पर भी खासी वायरल है.

CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ की गई है.

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ के नाम पर की जा रही इस तस्वीर की पड़ताल के लिए, हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें यह जानकारी मिली कि वायरल तस्वीर में तालिबानी लड़ाकों की जो तस्वीर शेयर की गई है, वह पिछले कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है.

उपरोक्त सर्च परिणामों में हमें Reuters तथा BBC द्वारा साल 2012 में प्रकाशित रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें वायरल तस्वीर को 2007 का बताते हुए तालिबान के आतंकी मंसूबों के बारे में बताया गया है. Reuters ने अपने लेख में तस्वीर के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है, “Masked Pakistani pro-Taliban militants who are supporters of Maulana Fazlullah, a hardline cleric, stand guard at Charbagh, a Taliban strong hold, near Mingora, the main town of Pakistan’s Swat valley lying close to Pakistan’s lawless tribal belt bordering Afghanistan in this November 2, 2007 file photo”

इसके बाद हमने यह जानने का प्रयास किया कि क्या सच में CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ की गई. इसके लिए हमने ‘CNN praises Taliban for wearing masks’ कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें यह जानकारी मिली कि यह खबर असल में हास्य संबंधित कंटेंट प्रकाशित करने वाली वेबसाइट, ‘The Babylon Bee‘ द्वारा प्रकाशित की गई है.

इसके बाद हमने इस बात की तस्दीक करना चाहा कि CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ करने का दावा करने वाली यह खबर हास्य के नाम पर प्रकाशित की गई है या इस खबर को सच बताकर प्रकाशित किया गया है. इसके लिए हमने उक्त वेबसाइट के About सेक्शन का रुख किया, जहां यह साफ साफ लिखा है कि यह वेबसाइट एक सटायर वेबसाइट है.

यह रिपोर्ट हमारी टीम द्वारा अंग्रेजी भाषा में भी प्रकाशित की गई है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है.

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि CNN द्वारा मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ नहीं की है. वायरल स्क्रीनशॉट The Babylon Bee नामक एक हास्य वेबसाइट द्वारा प्रकाशित एक लेख का है, जिसे CNN द्वारा तालिबान की प्रशंसा के नाम पर शेयर किया जा रहा है.

Result: Satire


Our Sources

The Babylon Bee

Google Search


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular