शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkपीएम मोदी द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन की नहीं की गई घोषणा, सोशल मीडिया...

पीएम मोदी द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन की नहीं की गई घोषणा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में इस समय तांडव मचा रखा है। हर दिन इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस समय देश में हालात बेहद भयावह है। बीते 24 घंटे में करीब 4 लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं। जबकि हजारों लोगों की जान कोरोना के कारण जा चुकी है। इन हालातों को काबू पाने के लिए सरकार कई शहरों में लॉकडाउन लगाने को मजबूर है। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर TV9 Bharatvarsh की एक ग्राफिक प्लेट वायरल हो रही है। जिसके अनुसार 3 मई से 20 मई तक देश में एक पूर्ण लॉकडाउन होने वाला है। वायरल हो रही ग्राफिक प्लेट में मीडिया एजेंसी ‘टीवी9 भारतवर्ष’ का लोगो और पीएम मोदी की तस्वीर भी लगी हुई है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक वायरल तस्वीर को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं।

Fact Check/Verification 

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन काफी देर तक सर्च करने के बाद भी हमें कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें 3 मई से 20 मई तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन की घोषणा की गई हो। हालांकि पड़ताल के दौरान हमें Times of india द्वारा 28 अप्रैल 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। जिसमें 28 अप्रैल को हुई एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने 150 जिलों में लॉकडाउन की सिफारिश की थी। लेकिन देश में पूर्ण लॉकडाउन की बात नहीं की गई थी।

हमने वायरल ग्राफिक की सच्चाई जानने के लिए TV9 Bharatvarsh के आधिकारिक ट्विटर हैंडल, वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को खंगाला। लेकिन वहां पर भी हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें 3 मई से 20 मई तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन की बात कही गई हो। 

छानबीन के दौरान हमें जी न्यूज का एक वीडियो मिला। जिसमें पीएम मोदी ने 20 अप्रैल 2021 को देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन की सभी खबरों को खारिज किया था। पीएम मोदी ने कहा की आज की परिस्थिति में लॉकडाउन लगने नहीं जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा था कि जितना हो सके उतना राज्यों को लॉकडाउन  लगाने से बचना चाहिए। इसे एक आखिरी विकल्प की तरह इस्तेमाल करें। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए TV9 Bharatvarsh के स्क्रीनशॉट की तुलना वायरल स्क्रीनशॉट से की। इस दौरान हमने पाया कि TV9 Bharatvarsh का ग्राफिक वायरल स्क्रीनशॉट से काफी अलग है। TV9 Bharatvarsh के ग्राफिक में हल्के रंग का इस्तेमाल किया गया है और उसका फॉन्ट भी काफी अलग है। जबकि वायरल स्क्रीनशॉट का रंग गाढ़ा है। TV9 Bharatvarsh के ग्राफिक का रंग नीला और लाल है। जबकि वायरल स्क्रीनशॉट का रंग मैरून है। 

वायरल दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने TV9 Bharatvarsh के एक पत्रकार से संपर्क किया। हमने उसे ये ग्राफिक प्लेट दिखाई। उसने हमें बताया कि ये ग्राफिक प्लेट फर्जी है। हमारा ग्राफिक प्लेट इससे काफी अलग है और उन्होंने हमें ये भी बताया कि TV9 Bharatvarsh द्वारा ऐसी किसी खबर को नहीं चलाया गया है।

लॉकडाउन से जुड़े ऐसे कई स्क्रीनशॉट काफी समय से वायरल हैं। सर्च के दौरान एक ऐसे ही स्क्रीनशॉट से जुड़ा ट्वीट पीआईबी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसमें पीआईबी द्वारा इस वायरल दावे को गलत बताया गया था। पीआईबी के ट्वीट में ऐसे ही एक वायरल स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है। इस स्क्रीनशॉट पर 15 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक का समय लिखा हुआ है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘भारत सरकार द्वारा लॉक डाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें।’

Conclusion 

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है। पीएम मोदी द्वारा 3 मई से 20 मई तक देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा नहीं की गई है। वायरल स्क्रीनशॉट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर द्वारा एडिट कर बनाया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : हालिया दिनों का नहीं है स्ट्रेचर को धक्का दे रहे बच्चे का यह वायरल वीडियो?

Result: Manipulated 

Claim Review: पीएम मोदी ने 3 मई से 20 मई तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन लगाने की घोषणा की।
Claimed By: वायरल, सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

TOI- https://timesofindia.indiatimes.com/india/150-districts-with-over-15-positivity-rate-may-go-under-lockdown/articleshow/82282459.cms

Twitter –https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1382587368230711300

Yotube- https://www.youtube.com/watch?v=sQp4Z_SUcfs&t=1s

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular