मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact CheckViralतो ये है कांग्रेस के विज्ञापन में दिख रहे तीसरे हाथ की...

तो ये है कांग्रेस के विज्ञापन में दिख रहे तीसरे हाथ की मिस्ट्री

Claim
मध्य प्रदेश के सीएम द्वारा शेयर किए गए विज्ञापन में गड़बड़ी। दो तस्वीरों फोटोशॉप किया गया।

Verification

रविवार को अखबारों में छपा मध्यप्रदेश सरकार का एक विज्ञापन सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ का “जय किसान ऋण माफी योजना” का विज्ञापन छपा है। चित्र में सीएम कमलनाथ एक महिला को कर्ज माफी का सर्टिफिकेट देते दिख रहे हैं। वहीं महिला ने आशीर्वाद देने के लिए सीएम के सिर पर हाथ रखा हुआ है। यहां तक तो सब ठीक है लेकिन इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर आपको एक तीसरा हाथ भी दिखाई देगा। इसी तीसरे हाथ को लेकर सोशल मीडिया में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। सवाल उठाने वालों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हैं।

इस तीसरे हाथ की मिस्ट्री को सुलझाने के लिए हमने सबसे पहले वायरल हो रही तस्वीर को गूगल इमेज सर्च की मदद से ढूढ़ना शुरू किया। जिसके बाद हमें @OfficeOfKNath का एक ट्वीट मिला जो 28 फरवरी को किया गया था। इस ट्वीट में कई तस्वीरें शामिल थीं जिनमें से एक का इस्तेमाल कांग्रेस ने अपने विज्ञापन में किया है।

विज्ञापन में इस्तेमाल हुई और वायरल हो रही तस्वीर को जहां जहां से क्रॉप किया गया है उस तस्वीर को आप नीचे देख सकते हैं।

तस्वीर देखने के बाद पता चला कि सर्टिफिकेट को पकड़ने वाले तीसरा हाथ एमपी कैबिनेट मंत्री कमलेश्वर पटेल का है। जिससे साफ है कि कांग्रेस के विज्ञापन में इस्तेमाल की गई तस्वीर, दो तस्वीरों को मिलाकर नही बनी है बल्कि तस्वीर को ठीक से क्रॉप नही किया गया है।

अगर आपको याद हो तो कुछ दिन पहले ही कांग्रेस के एक और विज्ञापन पर इसी तरह सवाल उठाए गए थे। आप उस ख़बर को हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।

Tools Used

  • Google Reverse Image Search
  • Twitter Advanced Search

Result- Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular