शनिवार, अक्टूबर 1, 2022
शनिवार, अक्टूबर 1, 2022

होमFact CheckTRS का पोस्टर फाड़ रही महिला की वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के...

TRS का पोस्टर फाड़ रही महिला की वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

सोशल मीडिया पर 52 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक महिला को TRS का पोस्टर फाड़ते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लोग टीआरएस से परेशान हो चुके हैं इसलिए महिला ने TRS का पोस्टर फाड़ डाला।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/115842199814577/videos/454799489252178

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Checking/Verification

TRS का पोस्टर फाड़ रही महिला की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें कुछ परिणाम मिले।  

TRS का पोस्टर फाड़ रही महिला की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

पड़ताल के दौरान हमें AH News नामक चैनल पर 22 नवंबर, 2002 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यहां पर वायरल वीडियो के लंबे वर्ज़न को देखा जा सकता है।

इस वीडियो को देखने के बाद हमने जाना कि वीडियो में पोस्ट को फाड़ती हुई नज़र आ रही महिला तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Telangana Pradesh Congress Committee (TPCC) की जनरल सेक्रेटरी उज़मा शकीर (Uzma Shakir) हैं।

अधिक खोजने पर हमें Deccan Daily  के आधिकारिक चैनल पर 22 नवंबर, 2020 को अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि TRS के हॉर्डिंग्स को कांग्रेस के वर्कर्स द्वारा हटाया जा रहा है। कैप्टन उत्तम कुमार रेड्डी द्वारा इलेक्शन कमीशन (Election Commission) में शिकायत की गई थी। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया है। इसलिए कांग्रेस के वर्कर्स को आगे आकर उनका काम करना पड़ रहा है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Election Commission of India की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने जाना कि केंद्र या राज्यों में सत्ता में राजनीतिक दलों की उपलब्धियों को दर्शाने वाले बैनर, होर्डिंग्स, विज्ञापन आदि को चुनाव आयोग द्वारा तिथि की घोषणा होने के बाद नहीं लगाया जाता है।  

https://eci.gov.in/faqs/mcc/model-code-of-conduct-r15/

Uzma Shakir को हमने फेसबुक पर खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें उनकी प्रोफाइल पर 14 नवंबर, 2020 की एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला को देखा जा सकता है।

https://www.facebook.com/uzma.ashaii/photos/1880237508782783

वायरल वीडियो और फेसबुक पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर में समानताएं साफ़ दिख रही हैं।

TRS का पोस्टर फाड़ रही महिला की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडिया का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वीडियो में TRS का पोस्टर फाड़ रही महिला उज़मा शकीर हैं। वीडियो में नजर आ रही महिला राजनैतिक दल से जुड़ी हैं। हमारी पड़ताल में साफ हो गया कि आम जनता टीआरएस के पोस्टर को नहीं फाड़ रही है।


Result: Misleading


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=tjLT-p8GfLA&ab_channel=DeccanDaily

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=gJqNzPAinN4&ab_channel=AHNEWS

Election Commission of India https://eci.gov.in/faqs/mcc/model-code-of-conduct-r15/

Facebook https://www.facebook.com/uzma.ashaii/photos/1880237508782783


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular