शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: इज़रायली टैंकों पर हिज्बुल्ला के हमले का बताकर वायरल हुआ...

Fact Check: इज़रायली टैंकों पर हिज्बुल्ला के हमले का बताकर वायरल हुआ गेमिंग वीडियो

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
गाज़ा में घुसने की कोशिश कर रहे इज़रायली टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को हिज्बुल्ला के एंटी टैंक मिसाइलों ने नेस्तनाबूद कर दिया।
Fact
यह वीडियो अरमा 3 नामक एक सिमुलेशन वीडियो गेम से लिया गया है।

सोशल मीडिया पर इज़राइल-फ़िलिस्तीन विवाद से जोड़कर एक वीडियो वायरल है। करीब 6 मिनट लंबे इस वीडियो में दिखाया गया है कि एक सुनसान रास्ते से गुज़र रहे टैंकर्स पर हमला किया जा रहा है। पोस्ट के जरिये दावा किया गया है कि यह वीडियो गाज़ा में घुसने की कोशिश कर रहे इज़रायली टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों का है, जिन्हें हिज्बुल्ला ने एंटी टैंक मिसाइलों से उड़ा दिया। 

यह वीडियो गाज़ा में घुसने की कोशिश कर रहे इज़रायली टैंक और बख्तर बंद गाड़ियों का है जिन्हें हिज्बुल्ला ने एंटी टैंक मिसाईलों से हमला कर उड़ा डाला है। 
Courtesy: FB/Sahara News 18

Fact Check/Verification

पिछले कुछ दिनों में वर्चुअल गेम ‘अरमा 3’ के कई वीडियो क्लिप्स को इज़राइल-फ़िलिस्तीन विवाद से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। इसलिए हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया। कीफ्रेम के साथ “गेम वीडियो, अरमा 3, इज़राइल, फ़िलिस्तीन, हमास” कीवर्ड्स सर्च करने पर हमें 24 अक्टूबर, 2023 को ‘PRO, LRR’ नाम के एक इंडोनेशियाई यूट्यूब चैनल पर 11 मिनट 29 सेकंड लंबा एक वीडियो मिला। जब हमने वीडियो को ध्यान से देखा तो वायरल वीडियो के कुछ दृश्य वीडियो की शुरुआत में और कुछ 2 मिनट बाद दिखाई दिए, जिससे पता चला कि वायरल वीडियो इसी का एक हिस्सा है।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में साफ तौर पर लिखा है कि यह वीडियो एक वर्चुअल गेम सिमुलेशन है। डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यह वीडियो अरमा गेम प्ले से लिया गया है।

Courtesy: Youtube/PRO LRR

आगे खोजने पर हमें अरमा प्लेटफॉर्म के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर इससे जुड़ा एक बयान भी मिला, जिसमें कहा गया है कि ”मध्य पूर्व (मिडिल ईस्ट) से आ रही दुखद घटनाओं के बीच अरमा-3 का इस्तेमाल फ़र्ज़ी समाचार फुटेज के रूप में किया जा रहा है।” घटना को दुखद बताते हुए ‘बोहेमिया इंटरैक्टिव’ का एक लेख साझा किया है। इस लेख में दिए गए तरीकों की मदद से असल और गेम वीडियो में फ़र्क किया जा सकता है। 

एक्स पोस्ट में आगे लिखा गया है, ”जिस खेल को हम सभी पसंद करते हैं, उसका इस तरह इस्तेमाल होते देखना हमारे लिए निराशाजनक है। हालाँकि, हमने प्रमुख तथ्य-जांच एजेंसियों (Fact check agencies) के सहयोग से इसे कुछ हद तक प्रभावी ढंग से निपटाने के तरीके ढूंढ लिए हैं, लेकिन दुख की बात यह है कि हम इसे पूरी तरह से ख़त्म नहीं कर सकते हैं।”

Courtesy: X/@Arma

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि इजराइली टैंकों पर हिज्बुल्ला के हमले का बताकर वायरल हुआ यह वीडियो फर्जी है।

Result: False

Sources
X handle of Online Game Arma @ArmaPlatform
Youtube Channel PRO LRR
Article by Bohemia Interactive


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular