गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022

होमFact Checkक्या मंदिर में प्रवेश की वजह से हुई दलित युवक की पिटाई?

क्या मंदिर में प्रवेश की वजह से हुई दलित युवक की पिटाई?

CLAIM

भारत के मोबालिया जिले में मंदिर के अंदर जाने पर की गई एक दलित युवक की पिटाई

VERIFICATION

ये दावा रिम्शा बलूच नाम के ट्विटर प्रोफाइल से किया गया है। पोस्ट किए गए वीडियो को ये लेख लिखे जाने तक 33 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका था। पोस्ट में किसी मोबालिया जिले की बात की जा रही है जबकि भारत में इस नाम का कोई जिला है ही नहीं। लेकिन वीडियो की पड़ताल के बाद हमें पता चला कि इस तरह की घटना हुई जरूर है और अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

मुख्यधारा के मीडिया संस्थानों पर भी चलाई गई खबर के मुताबिक राजस्थान के पाली जिले में एक दलित युवक को इसलिए बेरहमी से पीटा गया क्योंकि उसने मंदिर में प्रवेश किया था।

हालांकि पुलिस का इस मामले में कुछ और ही कहना है। दरअसल ये घटना 4 जून को सुर्खियों में आई थी। ख़बर के वायरल होने के बाद पुलिस की तरफ से मामले में बयान भी जारी किया गया है। पुलिस के मुताबिक पीटा गया युवक नाबालिग है उसे लड़की से छेड़छाड़ के चलते पीटा गया।

पूरी ख़बर जानने के लिए आप द वायर का लेख पढ़ सकते हैं जिसमें ख़बर को विस्तार से बताया गया है। लेख के मुताबिक नाबालिग लड़के के माता-पिता का आरोप है कि लड़के को इसलिए पीटा गया क्योंकि वो मंदिर के अंदर गया था जबकि मंदिर के पुजारी का कहना है कि लड़के ने उनकी बेटी का यौन शोषण किया है जिसकी रिपोर्ट उन्होंने थाने में दर्ज कराई है। इस पूरे मामले की पुलिस जांच कर रही है।

TOOLS USED

  • Google Reverse Image Search
  • Google Search
  • YouTube Search

RESULT: MISLEADING

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular