बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkझारखण्ड के नाम पर वायरल हो रहा है हरियाणा का वीडियो, शेयर...

झारखण्ड के नाम पर वायरल हो रहा है हरियाणा का वीडियो, शेयर करने से पहले पढ़ें पूरी ख़बर

Claim

Verification

झारखण्ड में जय श्रीराम बुलवाकर एक युवक की पीट-पीट कर हत्या किए जाने के बाद मामला सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी तरह का एक अन्य वीडियो जिसे झारखण्ड का बताया जा रहा है बड़ी तेजी से लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

वीडियो की जांच के दौरान इसमें बोली गई भाषा को ध्यान से सुनने पर पता चलता है कि यह वीडियो झारखण्ड का नही है। झारखण्ड में इस तरह की भाषा आमतौर पर नही बोली जाती। अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वीडियो को ढूँढने का प्रयास किया। आख़िरकार हमें वीडियो का असली लिंक प्राप्त हो गया। इस खबर को NDTV और दैनिक भास्कर द्वारा छापा गया है।

दोनों ही खबरों में पीड़ित व्यक्ति के चेहरे को ब्लर कर दिया गया है। खबर के मुताबिक़ दबंगों ने एक दलित युवक को एक कमरे में ले जाकर न सिर्फ पीटा बल्कि उसका वीडियो बनाया और कपड़े उतरवाकर नचाया। वो भी इसलिए कि दलित युवक ने इन दबंगों के घर पर काम करने से इनकार कर दिया था।

यह वीडियो कई दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना के कई दिन बीतने के बाद पीड़ित के पिता ने इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई है। पूरा मामला हरियाणा के सोनीपत जिले का है।

पीड़ित के पिता ने बताया कि वे दोनों लड़के उसके बेटे पर फिर से हमला कर सकते हैं। इसी डर से पीड़ित पिछले 20 दिनों से दिल्ली में रह रहा है

Tools Used

  • Twitter Advanced Search
  • Google Keywords Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular