रविवार, सितम्बर 25, 2022
रविवार, सितम्बर 25, 2022

होमFact CheckViralक्या आम आदमी पार्टी के नेता की है महिला के साथ डांस...

क्या आम आदमी पार्टी के नेता की है महिला के साथ डांस करती यह वीडियो क्लिप?

दिल्ली के आम आदमी पार्टी के नेता जुनैद अंसारी दिल्ली का विकास करते हुए।


सोशल मीडिया पर डांस का एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। दावा किया गया है कि यह वीडियो दिल्ली के आम आदमी पार्टी नेता जुनैद अंसारी का है। वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर आम आदमी पार्टी सहित उसके नेताओं पर तंज कर रहे हैं।

राष्ट्र स्वाभिमान दल नामक संस्था का फाउंडर होने का दावा करने वाले दीपक शर्मा ने भी इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर करते हुए वीडियो में मौजूद व्यक्ति को आम आदमी पार्टी का नेता बताया है।

https://twitter.com/TheDeepak2020In/status/1295746571728904193

ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल हो रहे कई अन्य दावों को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया की मजबूत उपस्थिति के चलते आज हर छोटी-बड़ी चीजें लोगों तक पहुँच ही जाती हैं। लेकिन अक्सर कुछ ऐसी ख़बरें या दावे जो गलत तरीके से वायरल हो जाते हैं वे किसी समाज विशेष या व्यक्ति के जीवन पर गहरा आघात पहुंचा सकते हैं। राजनीति की बात करें तो चुनाओं के दौरान सभी दल एक दूसरे को नीचा दिखाने के लिए नेताओं के कई क्लिप वायरल करते हैं जिनसे जनता में गलत सन्देश जाए। हालांकि इन दिनों दिल्ली में चुनाव नहीं है फिर भी आम आदमी पार्टी के नेता के नाम पर एक महिला के साथ डांस की वीडियो क्लिप वायरल है। दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो को invid टूल के माध्यम से कई कीफ्रेम में बदलते हुए गूगल रिवर्स किया। इस दौरान आम आदमी पार्टी के नेता से सम्बंधित क्लेम डालने पर हमें कुछ ऐसा पता नहीं चल पाया जिससे वीडियो की सत्यता प्रमाणित हो पाती।

SS

कुछ अन्य कीवर्ड्स की सहायता से खोजने पर एक यूट्यूब वीडियो हाथ लगा। यह वीडियो यूट्यूब पर करीब 6 महीने पहले अपलोड किया गया था। वीडियो में डांस कर रहे कपल हिंदी फिल्म के एक गाने पर थिरक रहे हैं। इस वीडियो के कैप्शन में Doctor Zafar Iqbal viral video doctor Zafar Iqbal leak video लिखा गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=b1hsANYKo58

डॉक्टर ज़फर इकबाल वायरल वीडियो जैसे कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से गूगल खंगालने पर कई मीडिया रिपोर्ट्स देखने को मिले।

SS
SS

खोज के दौरान डेली पाकिस्तान की वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर में वायरल हो रही वीडियो की तस्वीर दिखाई दी। ट्रांस्लेशन के माध्यम से खबर पढ़ने पर पता चला कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के एक डॉक्टर की है। इसका भारत से कोई सम्बन्ध नहीं है। यह वीडियो पाकिस्तान स्थित आँख के डॉक्टर जफ़र इकबाल की है। लेख के मुताबिक डेरा गाजी की एक 16 वर्षीय आँख की मरीज के साथ इकबाल की यह क्लिप वायरल हो गई थी।

SS
Screenshot daily Pakistan

खोज के दौरान कई वीडियोज मिले जिनमें वायरल क्लिप के हिस्से को देखा जा सकता है। ये सारे वीडियोज डॉक्टर इकबाल के बताये गए हैं जो पाकिस्तान के एक आँख रोग विशेषज्ञ हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=-KF6ypskMkc

Conclusion

कई मीडिया रिपोर्ट्स पढ़ने और वीडियो देखने के बाद यह पता चला कि वायरल हो रही क्लिप किसी आम आदमी पार्टी के नेता की नहीं है। यह वीडियो पाकिस्तान के एक डॉक्टर की है जो 16 साल की एक युवती के साथ डांस कर रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

Result- Misplaced Context

Sources

Daily Pakistan- https://dailypakistan.com.pk/02-Feb-2020/1087440

Many Pakistani media reports- https://www.google.com/search?q=Dr.+zafar+iqbal+viral+video&source=lmns&bih=657&biw=1366&hl=en&sa=X&ved=2ahUKEwjFxPCpkq7rAhW9kksFHX7wBf4Q_AUoAHoECAEQAA

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=-KF6ypskMkc

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular