रविवार, जुलाई 21, 2024
रविवार, जुलाई 21, 2024

होमFact CheckFact Check: चिप्स खाते डीके शिवकुमार का वीडियो हालिया बेंगलुरू जल संकट...

Fact Check: चिप्स खाते डीके शिवकुमार का वीडियो हालिया बेंगलुरू जल संकट को लेकर हुई मीटिंग का नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बेंगलुरू जल संकट पर बुलाई गई बैठक में चिप्स खाने लगे उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो तीन महीना पुराना है.

सोशल मीडिया पर कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे एक मीटिंग के बीच में कुछ खाते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि हालिया बेंगलुरू जल संकट को लेकर कर्नाटक सरकार की तरफ से एक मीटिंग बुलाई गई, जहां बैठक के बीच में ही डीके शिवकुमार चिप्स खाने लगे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो बेंगलुरू जल संकट पर बुलाई गई बैठक का नहीं, बल्कि करीब तीन महीने पहले बेलगाम में हुई एक बैठक के दौरान का है.

भारत का सिलिकॉन वैली कहा जाने वाला बेंगलुरू इन दिनों पानी की किल्लत झेल रहा है. इस संकट की वजह बेंगलुरू का गिरता हुआ भूजल स्तर है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून की कमजोर बारिश के कारण भूजल स्तर नीचे हो गया है. गिरते भूजल स्तर की वजह से कई इलाकों के बोरवेल सूख गए हैं. लोगों को पीने के पानी के लिए भी लंबी लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है. 

वायरल वीडियो 30 सेकेंड का है, जिसमें कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार एक मीटिंग के दौरान चिप्स जैसी कुछ चीज खाते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में जी न्यूज कन्नड़ का लोगो भी मौजूद है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “बेंगलुरु में पानी की बहुत बड़ी किल्लत हो गई है लोग घंटो पानी की तलाश में भटक रहे हैं. पानी की किल्लत पर कर्नाटक सरकार के डिप्टी CM डीके शिवकुमार ने एक बैठक बुलाई और देखिए वह उसे बैठक में कितना सीरियस हिस्सा ले रहे हैं”.

Courtesy: X/jpsin1

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें जी न्यूज कन्नड़ के फ़ेसबुक पेज से 12 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में इसे कर्नाटक विधानसभा के बेलगावी शीतसत्र का बताते हुए लिखा गया है कि मीटिंग में उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार चिप्स खा रहे हैं. हालांकि, इसके अलावा कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई है.

Courtesy: FB/ZeeKannadaNews

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया. हमें कन्नड़ न्यूज़ पोर्टल विजयवाणी के यूट्यूब अकाउंट से 12 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. यह वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है. 

Courtesy: YT/VIJAYAVANI

करीब 1 मिनट 57 सेकेंड के इस वीडियो में कर्नाटक के मंत्री बी नागेंद्र पानी की समस्याओं का ज़िक्र करते नज़र आ रहे हैं, जबकि इस दौरान वहां मौजूद उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और मंत्री ज़मीर अहमद खान चिप्स खाते नज़र आ रहे हैं.

पड़ताल के दौरान हमें उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट से भी 11 दिसंबर 2023 को किया गया एक पोस्ट मिला. इस पोस्ट में मौजूद तस्वीरें ऊपर मिले यूट्यूब वीडियो के दृश्यों से मेल खा रही थी. पोस्ट में मौजूद कैप्शन के अनुसार 11 दिसंबर 2023 को हुलगी पानी उपयोगकर्ता संगठन के लोगों ने उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार से मिलकर तुंगभद्रा जलाशय का पानी पेयजल और कृषि कार्यों के लिए कोप्पल, विजय नगर और बेल्लारी के लोगों को देने की मांग की थी.

Courtesy: FB/DKShivakumar.official

हमारी अभी तक की जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ हो गया कि मीटिंग में चिप्स खाते डीके शिवकुमार का यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि करीब तीन महीने पुराना है. 

इसके बाद हमने अपनी जांच को और पुख्ता करने के लिए इस मीटिंग में मौजूद रहे हुलगी पानी उपयोगकर्ता संगठन के अध्यक्ष जनार्दन से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि “यह मीटिंग 11 दिसंबर 2023 को हुई थी. इस मीटिंग में डीके शिवकुमार और जमीर अहमद खान भी मौजूद थे. इस दौरान हम लोगों ने कोप्पल, विजय नगर और बेल्लारी के लोगों के लिए तुंगभद्रा जलाशय से मिलने वाले पानी की अवधि को 10 दिन और बढ़ाने की मांग की थी.”

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि तुंगभद्रा बोर्ड के नियमों के हिसाब से इस जलाशय के पानी का बंटवारा आंध्र प्रदेश और कर्नाटक राज्य के बीच किया जाता है. दोनों राज्यों को इस जलाशय से पानी मिलने की अवधि भी तय की जाती है.

जांच में हमने यह भी पाया कि 5 मार्च 2024 को बेंगलुरू जल संकट पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार सहित कई अन्य मंत्रियों ने बैठक की थी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने प्रेस कांफ्रेंस भी की, जिसका वीडियो डी के शिवकुमार के फ़ेसबुक अकाउंट पर मौजूद है.

Courtesy: FB/DKShivakumar.official

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि मीटिंग में चिप्स खाते डीके शिवकुमार का यह वीडियो बेंगलुरू जल संकट को लेकर बुलाई गई मीटिंग का नहीं है.

Result: False

Our Sources
Video uploaded by Zee News Kannada on 12th Dec 2023
Video uploaded by Vijayavani on 12th Dec 2023
Facebook Post by Dycm DK Shivkumar on 11th Dec 2023
Telephonic conversation with huligi water users association president

(हमारे सहयोगी ईश्वरचंद्रा के इनपुट्स के साथ)

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular