शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या DMK अध्यक्ष स्टालिन की बेटी के घर आयकर विभाग की छापेमारी...

क्या DMK अध्यक्ष स्टालिन की बेटी के घर आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान मिले 1000 करोड़ रूपए?

चेन्नई में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) प्रमुख एमके स्टालिन की बेटी के घर पर आयकर विभाग द्वारा छापा मारा गया था। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले छापा पड़ने के बाद इस समय तमिलनाडु में राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में चार अलग-अलग तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। पहली, दूसरी और तीसरी तस्वीर में भारी मात्रा में कैश और सोने के गहने देखे जा सकते हैं। वहीं चौथी तस्वीर में एक बड़े से घर के सामने पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों को देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि चेन्नई, तमिलनाडु में द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के अध्यक्ष एमके स्टालिन की बेटी और दामाद के घर आयकर विभाग का छापा पड़ा है। आयकर विभाग ने 1000 करोड़ रूपए कैश और 260 करोड़ रूपए का सोना जब्त किया है।  

आयकर विभाग ने की छापेमारी

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

आयकर विभाग ने की छापेमारी

वायरल दावे को तमिल भाषा में भी फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है।

आयकर विभाग ने की छापेमारी

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

DMK प्रमुख स्टालिन की बेटी और दामाद के घर आयकर विभाग का छापा पड़ने को लेकर किए जा दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें NDTV और DT Next द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग द्वारा बताया गया है कि छापे के दौरान 1.36 लाख रूपए बरामद हुए थे। यह नकदी घर खर्च और अन्य कामों के लिए रखी गई थी जिसे लौटा दिया गया था। छापेमारी के दौरान अवैध लेन-देन से जुड़े दस्तावेज मिलने पर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

आयकर विभाग ने की छापेमारी

बारीकी से खोजने पर हमें Sun News के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में एक पर्ची को पोस्ट किया गया है जिसमें जब्त की गई राशि 1.36 लाख रूपए बताई गई है। 

अब हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चारों तस्वीरों को एक-एक करके खोजना शुरू किया। 

पहली तस्वीर:

आयकर विभाग ने की छापेमारी

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें न्यूज़ एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट 2 नवंबर, 2019 को किया गया था। इसके मुताबिक यह तस्वीर तेलंगाना की है, जब पुलिस ने चार लोगों को 6.4 करोड़ रूपए कीमत के 2000 रूपए के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था। 

दूसरी तस्वीर:

आयकर विभाग ने की छापेमारी

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 10 दिसंबर, 2016 को Deccan Herald और India.com द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तस्वीर उस दौरान की है जब बेंगलुरु स्थित हवाला डीलर वीरेंद्र के घर पर आयकर विभाग द्वारा छापेमारी की गई थी। आयकर विभाग ने वीरेंद्र के घर के बाथरूम से 5.7 करोड़ रूपए और सोने और चांदी के गहने बरामद किए थे।

आयकर विभाग ने की छापेमारी

तीसरी तस्वीर:

आयकर विभाग ने की छापेमारी

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 1 अप्रैल, 2019 को The Federal और India TV द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तस्वीर तमिलनाडु के वेल्लोर में आयकर विभाग की टीम द्वारा एक सीमेंट फैक्ट्री में की गई रेड की है। जहां से भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ था। 

आयकर विभाग ने की छापेमारी

चौथी तस्वीर: 

आयकर विभाग ने की छापेमारी

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें The Hindu Business Line और The Times of India द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तस्वीर तमिलनाडु में DMK प्रमुख स्टालिन की बेटी के घर पर आयकर विभाग द्वारा की गई छापेमारी के दौरान की है।

Read More: शिया नेता वसीम रिजवी की नहीं हुई पिटाई, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

Conclusion

हमारी पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें कई साल पुरानी हैं। वायरल तस्वीरों का DMK प्रमुख स्टालिन की बेटी के घर हुई इनकम टैक्स रेड से कोई लेना-देना नहीं है। 


Result: Misleading


Our Sources

NDTV

DT Next

Sun News 

Twitter

The Hindu Business Line 

The Times of India 

Deccan Herald 

India.com 

The Federal

India TV 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular