गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact CheckRJD द्वारा भ्रामक दावे के साथ शेयर की गई बिहार के अस्पताल...

RJD द्वारा भ्रामक दावे के साथ शेयर की गई बिहार के अस्पताल की 4 साल पुरानी तस्वीर

कोरोना की दूसरी लहर में देश के अस्पतालों की हकीकत सामने आ गई थी। आजकल तो बिहार से अस्पतालों की एक नई तस्वीर ही सामने आ रही है। कहीं अस्पताल के सामने सिर्फ कूड़ा ही कूड़ा है, तो कहीं अस्पताल ही तबेला बन चुके हैं। इसी बीच अस्पतालों की हालत को लेकर कई भ्रामक तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हैं।

ऐसी ही एक तस्वीर इन दिनों तेजी से शेयर की जा रही है। तस्वीर में एक खस्ताहाल अस्पताल नजर आ रहा है, जिसमें कुछ बेड पड़े हुए हैं और उन पर कुत्ते लेटे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि ये बिहार के मुजफ्फरपुर के जिला अस्पताल की तस्वीर है। जहां पर इंसानों की जगह कुत्ते बेड पर आराम फरमा रहे हैं। बिहार मुजफ्फरपुर आरजेडी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कटाक्ष करते हुए इस तस्वीर को हालिया हालातों का बताते हुए शेयर किया है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट News18 की वेबसाइट पर मिली। जिसे 6 दिसंबर 2017 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में वायरल तस्वीर को प्रकाशित करते हुए बताया गया है कि बिहार के मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल स्थित पुरुष सर्जिकल वार्ड में कुत्तों ने अपना आशियाना बना लिया है। तस्वीर सामने आने के बाद अस्पताल प्रशासन ने जांच के आदेश दिए थे। Dainik Bhaskar और One India ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

बिहार के अस्पताल

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट Republic World  के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। जिसे 6 दिसंबर 2017 को अपलोड किया गया था। इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित सदर अस्पताल के प्रशासन की लापरवाही के कारण गली के आवारा कुत्तों ने पुरुष सर्जिकल वार्ड में रहना शुरू कर दिया था। कुत्ते आराम से वहां रह रहे थे, जबकि अस्पताल प्रशासन का कोई भी कर्मचारी वार्ड में मौजूद तक नहीं था। India Today ने इस वीडियो को अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर भी पोस्ट किया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसे 5 दिसंबर 2017 को पोस्ट किया गया था। आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने 2017 में दैनिक भास्कर में छपी इस तस्वीर के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा था, “मरीज अस्पताल के बाहर, कुत्ते अंदर बेड पर। नीतीश की स्वास्थ्य व्यवस्था वेंटिलेटर पर।” जिसके बाद ये साफ होता है कि वायरल तस्वीर तकरीबन 4 साल पुरानी है। इस तस्वीर को आरजेडी अध्यक्ष 4 साल पहले भी शेयर कर चुके हैं, आज उसी तस्वीर को गलत दावे के साथ आरजेडी शेयर कर रही है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर का हालिया हालातों से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल की है और करीब 4 साल पुरानी है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: बिहार के अस्पताल के हालिया हालातों की तस्वीर, बेड पर लेटे कुत्ते।
Claimed By: RJD
Fact Check: False

Our Sources

 

Twitter –https://twitter.com/laluprasadrjd/status/938025346707816448

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=sZ-1DBNJDOw

News18 –https://www.news18.com/news/india/dogs-found-sleeping-on-beds-meant-for-people-in-bihar-hospital-probe-ordered-1597021.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular